उज्जैन में कल से अनलॉक, शराब दुकानें खुलेंगी मगर भगवान महाकाल के दर्शन पर पाबंदी

उज्‍जैन का महाकाल मंदिर अनलॉक के दौरान भी बंद ही रहेगा. दर्शनों के लिए अभी भक्तों को लंबा इंतजार करना होगा. (Pic- ANI)

उज्‍जैन का महाकाल मंदिर अनलॉक के दौरान भी बंद ही रहेगा. दर्शनों के लिए अभी भक्तों को लंबा इंतजार करना होगा. (Pic- ANI)

Unlock Ujjain: धार्मिक नगरी उज्जैन 1 जून से अनलॉक हो जाएगी. कई शर्तों के साथ शहर को खोला जाएगा. स्कूल-कॉलेज-धार्मिक स्थल बंद ही रहेंगे. महाकाल के दर्शनों के लिए भी भक्तों को अभी इंतजार करना पड़ेगा. सुबह से शाम तक शराब दुकानें खुली रहेंगी.

  • Last Updated: May 31, 2021, 8:07 AM IST
  • Share this:

उज्जैन. प्रदेश के विभिन्न शहर के साथ-साथ कल 1 जून से धार्मिक नगरी उज्जैन भी अनलॉक होने जा जा रही है, लेकिन बाबा महाकाल के दर्शन अभी नहीं हो सकेंगे. महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) सहित शहर के धार्मिक स्थल बंद ही रहेंगे. हां, शराब दुकानों को शर्तों के साथ खोलने की अनुमति जरूर दे दी गई है. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में शहर को खोलने के नियमों और नीति पर चर्चा की गई, जिसमें यह निर्णय लिया गया. बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने 19 मई को उज्जैन में शहर को अनलॉक किए जाने के संकेत दिए थे.

जिले को अनलॉक करने के लिए हुइ क्राइसिस मैनजमेंट ग्रुप की मीटिंग में कैबिनेट मंत्री मोहन यादव, विधायक पारस जैन और कलेक्टर आशीष सिंह सहित जिले के आला अधिकारी मौजूद थे. बैठक में सभी ने अपने-अपने तर्क रखे और चर्चा की. इसके बाद मीटिंग में एक जून से शहर को शर्तों के साथ खोलने का निर्णय लिया गया.

ये जगहें खुली रहेंगी, ये रहेंगी बंद

- सभी प्रकार के निर्माण कार्य हो सकेंगे (लेकिन संक्रमण वाली जगह के आसपास की जगह को छोड़कर), कृषि उपज मंडी शुरू होगी, कृषि-दवाई और खाद-बीज की दुकानें खुलेंगी.
- धार्मिक स्थल, स्कूल-कॉलेज, सिनेमा घर, शॉपिंग मॉल, स्विमिंग पूल, पिकनिक स्पॉट बंद रहेंगे.

-शराब दुकानों पर राज्य सरकार की गाइडलाइन लागू होगी. सभी दुकानें सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक ही खोली जा सकेंगी.

दुकानों के लिए ये हैं नियम



दुकानों को खोलते वक्त लेफ्ट-राइट नियम का पालन करना होगा. शहर में एक दिन लेफ्ट और अगले दिन राइट की दुकानें खुलेंगी. कृषि मंडी में इलेक्ट्रॉनिक तोल कांटे से तुलेगा माल

-15 जून तक बंद गुरुद्वारे में शादियां हो सकेंगी.

- शासकीय कार्यालय और इमरजेंसी सर्विस को छोड़कर 50 प्रतिशत कर्मचारी कार्यालय जा सकेंगे.

--अंतिम संस्कार में 10 लोग, विवाह में 20 लोग शामिल होंगे. 20 लोगों की सूचि थाने में देनी होगी.

ऐसे कम होता गया संक्रमितों का आंकड़ा

उज्जैन जिले में बीते 10 दिनों में संक्रमित मरीजों के आंकड़े में लगातार गिरावट देखी जा रही है. 20 मई को 2426 सेम्पल लिए गए, जिसमें 127 संक्रमित मिले, पॉजिटिविटी रेट 5 .23 प्रतिशत था. 29 मई को मेडिकल बुलेटिन में 2295 सेम्पल लिए गए, जिसमें मात्र 19 संक्रमित मिले, पॉजिटिविटी रेट मात्र 0.82 प्रतिशत रहा. 20 मई 127 संक्रमित, 21 मई को 114 संक्रमित, 22 मई को 91 संक्रमित, 23 मई को 90 संक्रमित, 24 मई को 39 संक्रमित, 25 मई को 45 संक्रमित, 26 मई को 41 संक्रमित, 27 मई को 29 संक्रमित, 28 मई को 27 संक्रमित, 29 मई को 19 संक्रमित मिले.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज