vidhan sabha election 2017

VIDEO: भगवान श्रीकृष्ण को पहनाए गर्म कपड़े, ठंड से बचने के लिए जलाया अलाव

Anand Nigam | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: December 7, 2017, 9:05 PM IST
VIDEO: भगवान श्रीकृष्ण को पहनाए गर्म कपड़े, ठंड से बचने के लिए जलाया अलाव
सांदीपनि आश्रम में भगवान श्रीकृष्ण, बलराम, सुदामा की प्रतिमा को गर्म कपड़े पहनाए गए. साथ ही कोयले की अलाव भी जलाई गई.
Anand Nigam | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: December 7, 2017, 9:05 PM IST
अरब सागर से उठे ओखी चक्रवात का असर मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर में देखने को मिल रहा है. उज्जैन शहर में दिन का तापमान गिरकर 15 डिग्री सेल्सियस हो गया है.

ऐसे में मंदिरों के शहर उज्जैन में भगवान को ठंड से बचाने के जतन किए जा रहे हैं. सांदीपनि आश्रम में भगवान श्रीकृष्ण, बलराम, सुदामा की प्रतिमा को गर्म कपड़े पहनाए गए. साथ ही कोयले की अलाव भी जलाई गई.

मंदिरों की नगरी उज्जैन में देवालयों और मंदिरों की अपनी अलग और अनूठी परंपराए हैं. यहां अनूठी परपंरा में श्रीकृष्ण को भी ठंड से बचाने के लिए गर्म वस्त्र धारण कराने के साथ, गर्म तासीर का भोग लगाने और प्रतिदिन शाम को सिगड़ी जलाई जा रही है.

महर्षि सांदीपनि आश्रम के पुजारी रोहित व्यास ने बताया कि भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षास्थली महर्षि सान्दीपनि आश्रम उज्जैन में भगवान को गर्म वस्त्र धारण कराए गए. श्रीकृष्ण, बलराम, सुदामा को स्वेटर और लड्डू गोपाल जी को भी स्वेटर टोपा आदि गर्म वस्त्र धारण कराए गए. महर्षि सान्दीपनि को कंबल ओढ़ाया गया.

संध्याकाल में भगवान के समक्ष सिगड़ी भी जलाई गई है, जिससे भगवान की शीत से सुरक्षा हो सके. भगवान को केसर युक्त गर्म दूध के साथ भोग भी गर्म अर्पण किया जाएगा. यह क्रम शीत ऋतु की समाप्ति तक चलेगा.

ठंड शुरू होने के साथ शहर में तापमान में कमी देखने को मिली है. मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर से उठे ओखी चक्रवात के मौसम बदल गया. इधर सुबह से शाम तक बादलों और सूरज की लुकाछिपी चलती रही. इसके बाद हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया हालांकि इसके पहले भी बूंदाबांदी हो रही थी. हल्की बारिश से सड़कें भीग गईं.

बुधवार को दिन का तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया है. दिनभर में 2 मिमी बारिश हुई है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार वर्षाकाल के अतिरिक्त होने वाली बारिश को मावठा कहा जाता है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर