लाइव टीवी

पढ़ाई से भागकर उमरिया के देव प्रकाश श्रीवास्तव ने संगीत में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Umaria News in Hindi

Bijendra Tiwari | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 6, 2020, 11:33 AM IST
पढ़ाई से भागकर उमरिया के देव प्रकाश श्रीवास्तव ने संगीत में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
पढ़ाई से भागकर उमरिया के देव प्रकाश श्रीवास्तव ने संगीत में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

उमरिया (Umaria) जिले के होनहार युवा देव प्रकाश श्रीवास्तव (Dev Prakash Srivastava) ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) में नाम दर्ज कर जिले का नाम रोशन किया है.

  • Share this:
उमरिया. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में उमरिया (Umaria) जिले के होनहार युवा देव प्रकाश श्रीवास्तव (Dev Prakash Srivastava) का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) में नाम दर्ज होने से जिले का नाम रोशन हो गया है. अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon prime video) के देश भक्ति (Patriotism) पर आधारित गीत में समूह तबला एवं केजान वादन (Tabla and Cajon playing) में भाग लेकर उपलब्धि हासिल की है. परिवार में खुशी का माहौल है. वहीं जिले वासियों ने देव को उसकी उपलब्धि के लिए बधाई दी.

बचपन से ही पढ़ाई-लिखाई से दूर रहकर संगीत में रुचि रखने वाले उमरिया के देव प्रकाश श्रीवास्तव ने आखिर वो कमाल कर ही दिखाया जो हर किसी का सपना होता है. बता दें कि उमरिया में सिंचाई विभाग में कार्यरत लिपिक परमानंद श्रीवास्तव के बेटे देव प्रकाश ने तबला एवं केजान वादन में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराकर जिले के नाम रोशन किया है.

2015 में मुंबई के प्रसिद्ध संगीत एकेडमी में प्रवेश लिया था

संगीत के प्रति लगाव की वजह से देव प्रकाश ने वर्ष 2015 में मुंबई के प्रसिद्ध संगीत एकेडमी में प्रवेश लिया था, जहां ख्याति प्राप्त संगीतकार सुरेश वाडेकर एवं तबला वादक नयन घोष के सान्निध्य में काम सीखने का मौका मिला. बाद में देव ने संगीत की उत्कृष्ट शिक्षा लेकर अपने करियर को आगे बढ़ाया और वो मुकाम हासिल किया, जिससे आज जिले का नाम रोशन हुआ है.

25 जनवरी 2020 को लिया था हिस्सा

गौरतलब है कि देव प्रकाश ने बीते 25 जनवरी 2020 को अमेजन प्राइम वीडियो द्वारा प्रायोजित देश भक्ति गीत में बतौर कलाकार हिस्सा लिया था. 1046 म्यूजिशियन के साथ पार्टिसिपेट करते हुए बेहतर प्रदर्शन किया था. मौके पर मौजूद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ज्यूरी ने गाने के रिकॉर्ड होने के बाद इसे उत्कृष्ट गीत माना और सर्टिफिकेट दिया. देव की इस उपलब्धि से उमारिया जिले को गौरव तो मिला ही साथ ही परिवार में खुशियां भी छा गई.

बहरहाल, सच्ची लगन और मेहनत से कोई भी इंसान संसाधनों के अभावों में भी बेहतर काम कर सकता है. इसी बात को उमरिया के साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले युवक देव प्रकाश ने चरितार्थ कर दिखाया है.ये भी पढ़ें:- शाहीन बाग में दुधमुंही बच्ची की मौत पर सतना में महिलाओं ने निकाला कैंडल मार्च

ये भी पढ़ें:- धार मॉब लिंचिंग: शिवराज का CM कमलनाथ पर हमला, बोले- जंगलराज इसे ही कहते हैं!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उमरिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 11:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर