लाइव टीवी
Elec-widget

80 साल की जोधईया बाई बैगा को राहुल गांधी ने किया सलाम, जानिए पूरी कहानी...

Bijendra Tiwari | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 11, 2019, 7:57 PM IST
80 साल की जोधईया बाई बैगा को राहुल गांधी ने किया सलाम, जानिए पूरी कहानी...
जोधईया बाई ने राहुल गांधी को दिया आशीर्वाद.

अपनी चित्रकारी के कारण 80 वर्षीय जोधईया बाई बैगा (Jodhaia Bai Baiga) ने खासी सुर्खियां हासिल की हैं. जबकि कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अपनी फेसबुक वॉल पर उनके काम की सराहना कर खास सम्‍मान दिया है.

  • Share this:
उमरिया. इटली के मिलान शहर (Milan city) में चित्रकला की प्रदर्शनी के बाद न्यूज़ 18 की खबर से सुर्खियों में आई उमरिया जिले के ग्राम लोढ़ा की रहने वाली 80 वर्षीय जोधईया बाई बैगा (Jodhaia Bai Baiga) को एक और सम्मान मिला है. यह सम्मान कोई पुरस्‍कार या ट्रॉफी के रूप में नहीं, बल्कि कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अपनी फेसबुक वॉल पर उनके काम की सराहना कर दिया है. उन्‍होंने अपनी फेसबुक वॉल पर जोधईया बाई की फोटो लगाकर उनके द्वारा 80 वर्ष की उम्र में चित्रकला सीखकर शोहरत हासिल करने के जज्बे को सलाम किया है. राहुल गांधी द्वारा जोधईया बाई के ऊपर सोशल मीडिया (Social Media) में की गई टिप्पणी से पूरा बैगा समाज खुश है. यह अलग बात है कि जोधईया बाई ने खुद न तो कभी राहुल गांधी को देखा और न पहचानती हैं, लेकिन सराहना की बात सुनकर राहुल गांधी को खुशहाली का आशीर्वाद जरूर दे दिया.

यूं चित्रकार बनीं जोधईया बाई
जोधईया बाई ग्राम लोढ़ा की रहने वाली हैं, जिन्होंने 70 वर्ष की उम्र में लोढ़ा स्थित जनगण तस्वीखाना से चित्रकला सीखी है. मशहूर चित्रकार आशीष स्वामी के आर्ट सेंटर में ग्राम लोढ़ा के दो दर्जन बैगा कलाकारों को चित्रकला का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है. राहुल गांधी द्वारा फेसबुक में जोधईया बाई के काम की सराहना के बाद गुरु आशीष स्वामी ने बैगा आर्ट की लोकप्रियता में वृद्धि की बात कही है.

यूं हर किसी के लिए मिसाल बनीं 

जोधईया बाई बैगा 80 साल की उम्र में अपनी कला के बूते अब उमरिया जिले की नहीं बल्कि पूरे देश की शान बन गई हैं. जोधईया बाई अपने परिश्रम से देश दुनिया को जहां बैगा आर्ट से रूबरू करा रही हैं, तो वहीं ढलती उम्र में भी अपने साहस का संदेश जन जन तक पंहुचाने का काम कर रही हैं.

ये भी पढ़ें-
'चंद्रशेखर आजाद' के कारण BJP-कांग्रेस में घमासान, भोपाल के मेयर ने सरकार को दी ये चतावनी
Loading...

MP: इन 'माननीयों' पर भी चल रहे हैं क्रिमिनल केस, क्या खतरे में है इनकी भी विधायकी?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उमरिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 7:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com