अपना शहर चुनें

States

गर्मी से बेहाल गजराजों का झुंड पानी में उतरा, तो सामने आया ये मस्ती भरा Video, आप भी देखें

खास बात यह है कि बांधवगढ़ से पहले भारत में सिर्फ जिम कॉर्बेट ऐसा नेशनल पार्क है जहां हाथी और बाघ एक साथ रहते हैं.
खास बात यह है कि बांधवगढ़ से पहले भारत में सिर्फ जिम कॉर्बेट ऐसा नेशनल पार्क है जहां हाथी और बाघ एक साथ रहते हैं.

बांधवगढ़ (Bandhavgarh) के जंगलों में तकरीबन 2 साल से ये हाथी डेरा जमाए हुए हैं. दो साल के दौरान इन हाथियों की यह पहली तस्वीर है जब इन्हें पानी में मस्ती करते देखा जा रहा है.

  • Share this:
उमरिया. उमसभरी इस गर्मी में इंसान के साथ-साथ जानवर भी परेशान हो गए हैं. ऐसे में गर्मी से राहत के लिए जानवार भी इंसान की तरह पानी का आनंद ले रहे हैं. ताजा मामला मध्य प्रदेश के उमरिया (Umaria) जिला स्थित बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (Bandhavgarh Tiger Reserve) का है. यहां पर हाथियों (Elephants) के एक झुंड को तपती धूप में पानी में नहाते हुए देखा जा सकता है. इस झुंड में 22 हाथी हैं. वीडियो में हाथी को पानी में अठखेलियां करते हुए देखा सकता है.

जानकारी के मुताबिक, तकरीबन 2 साल से बांधवगढ़ के जंगलों में ये हाथी डेरा जमाए हुए हैं. कहा जा रहा है कि दो साल के दौरान इन हाथियों की यह पहली तस्वीर है जब इन्हें मस्ती करते देखा जा रहा है.  दरअसल, ये वही हाथी हैं जो आवास और आहार की समस्या के कारण झारखंड से भटक कर बांधवगढ़ पहुंचे गए थे. इसके बाद से इन हाथियों ने इसी जंगल को अपना आशियाना बना लिया. पेट्रोलिंग पर निकले डिप्टी डायरेक्टर ने जब इन जंगली हाथियों की मस्ती देखी तो वो इस नजारे को कैमरे में कैद करने से खुद को रोक नहीं पाए.


दुनिया के वन्यजीव प्रेमियों को किया रोमांचित
दुनियाभर में बाघों के लिए मशहूर बांधवगढ़ में सीता, चार्जर और बी-2 जैसे कुछ खास नाम हैं जिन्होंने पूरी दुनिया के वन्यजीव प्रेमियों को रोमांचित किया है. लेकिन यहां हाथियों को इस तरह मस्ती करते पहले कभी नहीं देखा गया. देखा भी कैसे जाता ये हाथी बांधवगढ़ के हैं ही नहीं. ये तो साल 2018 में झारखंड से भटककर यहां आये थे. उम्मीद थी कुछ दिन बाद ये लौट जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब लगता है कि इन हाथियों को यहां की आबोहवा भा गई है. तभी तो ये बाघों के साथ भी रहने की ठान यहां से जाने का नाम नहीं ले रहे हैं. खास बात यह है कि बांधवगढ़ से पहले भारत में सिर्फ जिम कॉर्बेट ऐसा नेशनल पार्क है जहां हाथी और बाघ एक साथ रहते हैं.



(इनपुट - बृजेंद्र)

ये भी पढ़ें- 

बड़ा फैसला: दिल्ली हाईकोर्ट में 30 जून तक नहीं होगी कोई सुनवाई

दिल्ली में COVID-19 की स्थिति को लेकर अमित शाह की कल LG और CM केजरीवाल से बैठक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज