लाइव टीवी

इस अफसर पर छापे में मिली इतनी अघोषित दौलत, विभाग को बुलानी पड़ी नोट गिनने की मशीन
Bhopal News in Hindi

Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 4, 2020, 12:40 PM IST
इस अफसर पर छापे में मिली इतनी अघोषित दौलत, विभाग को बुलानी पड़ी नोट गिनने की मशीन
सांख्यिकी विभाग के अफसर पर छापे में मिली अघोषित संपत्ति

लोकायुक्त की टीम ने रीवा में सांख्यिकी विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर आर के झारिया के यहां छापा (Raid) मारकर करीब 35 लाख नगदी और सोने चांदी के जेवरात जब्त किए हैं.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में कालेधन के एक और कुबेर का खुलासा हुआ है. कालेधन के ये कुबेर लोकायुक्त (Lokayukta) की कार्रवाई में सामने आए हैं. लोकायुक्त की टीम ने रीवा में सांख्यिकी विभाग में पदस्थ ज्वाइंट डायरेक्टर आर के झारिया के यहां छापा मारकर भारी संख्या में नगदी (Cash) और सोने चांदी के जेवरात जब्त किए हैं. इसके साथ ही लोकायुक्त की टीम को कई बैंक लॉकरों (Bank Lockers) का भी पता चला है.

झारिया को ट्रैक कर रही थी लोकायुक्त
फिलहाल लोकायुक्त की टीम ये जानकारी लगाने में जुटी है कि आखिर आर के झारिया के पास आय से कितनी अधिक संपत्ति है. दरअसल लोकायुक्त की टीम ने कुछ वक्त पहले आर के झारिया को डेढ़ लाख की रिश्वत लेते हुए ट्रैप किया था. उसके बाद से ही लोकायुक्त की नजर आर के झारिया पर थी. सोमवार को लोकायुक्त के एक दर्जन अधिकारियों की टीम ने उनके भोपाल के कस्टम कॉलोनी स्थित मकान पर छापा मारा.

छापे में 35 लाख की नगदी मिली



छापे में लोकायुक्त पुलिस को 35 लाख से ज्यादा नगद मिले हैं. इसके अलावा सोने चांदी के जेवरातों का भी पता चला है. लोकायुक्त टीम को आर के झारिया के कई बैंक लॉकरों का भी पता चला है, जिसमें सोने चांदी के और जेवरात होने की संभावना है. लोकायुक्त की टीम अब झारिया के बैंक लॉकर तलाशने की तैयारी कर रही है.

डिब्बे में मिली 500-500 की गड्डियां 
आर के झारिया के घर जिस वक्त लोकायुक्त का छापा पड़ा उस वक्त वो अपने घर पर मौजूद नहीं थे. जैसे ही टीम घर पर छापा डालने पहुंची घर के लोग सकते में आ गए. लोकायुक्त की टीम ने जब छापे की कार्रवाई शुरु की तो उनकी भी आखें खुली की खुली रह गईं. टीम को घर में एक डिब्बे के अंदर से 500-500 की कई गड्डियों में 35 लाख से ज्यादा का कैश मिला. लोकायुक्त पुलिस का अनुमान है कि आर के झारिया के पास इससे भी ज्यादा कैश हो सकता है. फिलहाल टीम उनकी आय से अधिक संपत्ति का आंकलन कर रही है.

नोट गिनने के लिए बुलाई मशीन
आर के झारिया के घर 35 लाख से ज्यादा कैश मिलने से लोकायुक्त पुलिस को नोट गिनने के लिए मशीन मंगानी पड़ी, क्योंकि नोट पांच पांच सौ की गड्डियों के अलावा दो हजार और सौ दो सौ की संख्या में भी थे. लोकायुक्त की टीम ने आर के झारिया के भोपाल के साथ-साथ रीवा के घर पर भी छापा मारा है.

ये भी पढ़ें -
IIFA पहली बार होस्ट करेंगे सलमान खान, कहा- होम ग्राउंड पर करूंगा आगाज
PHOTOS: सलमान खान ने क्यों कहा कि तो मैं कंगाल हो जाऊंगा...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 11:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर