पुरातत्व विभाग की लापरवाही से टूटी 10 सदी की विष्णु भगवान की मूर्ति

Bharat Rajput | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: July 16, 2017, 8:03 PM IST
पुरातत्व विभाग की लापरवाही से टूटी 10 सदी की विष्णु भगवान की मूर्ति
फर्श पर पड़ी टूटी मूर्ति फोटो-ईटीवी

मध्य प्रदेश के विदिशा मे जिला पुरातत्व संग्रहालय के अधिकारी और कर्मचारियों की लापरवाही के चलते भगवान विष्णु की 10 वीं सदी की मूर्ति गिरकर क्षतिग्रस्त हो गई.

  • Share this:
मध्य प्रदेश के विदिशा मे जिला पुरातत्व संग्रहालय के अधिकारी और कर्मचारियों की लापरवाही के चलते भगवान विष्णु की  10 वीं सदी की मूर्ति गिरकर क्षतिग्रस्त हो गई. अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार मे यह प्रतिमा बेशकीमती मानी जाती है.

जिला पुरातत्व अधिकारी ने इसे छुपाने के लिए आनन- फानन मे मूर्ति को एक कमरे मे बंद कर ताला लगा दिया लेकिन यह बात छुपी नहीं रह सकी. मीडिया की टीम ने कमरे की खिड़की से फर्श पर पड़ी भगवान विष्णु की मूर्ति को कमरे मे कैद कर लिया.

विदिशा पुरातत्व की दृष्टि से एक समृद्ध नगरी है. इस जिले की पूरा संपदा को व्यवस्थित और सुरक्षित ढंग से रखने के लिए शासन ने आज़ादी के बाद से ही संग्राहलय की स्थापना की है.लेकिन पिछले कुछ समय से यह संग्रहालय कर्मचारियों की लापरवाही का शिकार नज़र आ रहा है.

हाल ही में भगवान् विष्णु की आदमकद प्रतिमा जो 10 वीं  शताब्दी की है  और पुरातत्व विभाग के नजरए से अनमोल है. यह विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही से गिरकर क्षतिग्रस्त हो गई.

इस मामले मे जब संग्रहलय के अधीक्षक का पक्ष जानने का प्रयास किया तो वह कुछ भी कहने  से इनकार करते नज़र आए.  जिला संग्रहालय के क्यूरेटर हुकुम सिंह मलिक ने भी इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए विदिशा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2017, 8:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...