400 साल पुराने कुएं का पानी ठीक करता है कई बीमारियां

ETV MP/Chhattisgarh
Updated: May 17, 2017, 8:15 PM IST
400 साल पुराने कुएं का पानी ठीक करता है कई बीमारियां
पन्ना शहर से तीन किमी दूर स्थित 400 साल पुराना कुआं-

मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में स्थित 400 साल पुराने कुएं का पानी पीने से कई प्रकार की बीमारियां ठीक हो जाती हैं.

  • Share this:
मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में स्थित 400 साल पुराने कुएं का पानी पीने से कई प्रकार की बीमारियां ठीक हो जाती हैं. यह दावा हम नहीं यहां बने मंदिर के पुजारी और श्रद्धालु करते हैं. मंदिर के बारे में मान्यता है कि संत प्राणनाथ जी ने यह साक्षात यमुना नदी को प्रकट कराया था. यहां के पानी को विदेशों में भी टेस्ट किया जा चुका है, जिसमें इसके अंदर खास प्रकार के मिनरल्स होने की बात सामने आई है.

पन्ना शहर से तीन किमी दूर स्थित 400 साल पुराना यह कुआं अनूठा है. नगर और आसपास के लोग यहां से पीने का पानी भर कर ले जाते हैं. लोगों की मानें तो यहां का पानी पीने से कई प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती हैं. यह पानी साफ और स्वास्थ्य से भरपूर है. इसलिए लोग यहां के पानी का नियमित इसका सेवन करते हैं. इस पानी से लोगों को पेट और त्वाचा संबंधी बीमारियों से छुटकारा मिलता है. यहां का पानी पाचक होता है और एसिडिटी या पेट से संबंधित बीमारी से जूझ रहे लोगों की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

यहां बने मंदिर के पुजारी का कहना है कि यहां 400 वर्ष पूर्व प्राणनाथ जी 5 हजार साथियों के साथ यहां आए थे और उन्होंने इस कुएं में जमुना जी को प्रकट किया था. पन्ना ही नहीं बल्कि विदेशों से आए लोग भी लोग यहां का पानी ले जाते हैं. इस पानी पर विदेशो में टेस्ट भी किया गया जिसमें जनरल पानी से भी ज्यादा अधिक लाभकारी गुण पाए गए हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पन्‍ना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 17, 2017, 8:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...