MP: कोरोना से माता-पिता को खो चुके अनाथ बच्चों की परवरिश करेगा महिला बाल विकास विभाग, हेल्प लाइन नंबर जारी

महिला बाल विकास विभाग कोरोना में अनाथ हुये बच्चों की परवरिश करेगा. (फाइल फोटो)

महिला बाल विकास विभाग कोरोना में अनाथ हुये बच्चों की परवरिश करेगा. (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश महिला बाल विभाग (Women's Child Department) ने कोरोना में अनाथ हुये बच्चों की परवरिश करने की जिम्मेदारी उठाई है. इसके लिए विभाग ने हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) जारी किया है, जिनमें संपर्क कर सकते हैं.

  • Share this:

भोपाल. कोरोना (Corona) की दूसरी लहर ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में जमकर कहर ढहाया है. कोरोना ने हजारों जिंदगियों को लील लिया और हजारों बच्चों को अनाथ कर दिया है. सैकड़ों बच्चे ऐसे भी हैं, जिनकी परवरिश करने वाला कोई नहीं बचा है. ऐसे में मध्य प्रदेश महिला बाल विकास विभाग ने अनाथ बच्चों के भरण-पोषण के लिए सकारात्मक पहल की है.

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच कई बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है. तो वहीं माता-पिता की गंभीर स्थिति के चलते बच्चे अकेले गुजर बसर करने को मजबूर हैं. महिला बाल विकास विभाग ने कोरोना से अपने माता पिता को खो चुके अनाथ बच्चों और आश्रय ना होने वाले बच्चों के लिए स्पॉन्सरशिप योजना की शुरुआत की है. प्रदेश भर के हर जिले में अनाथ बच्चों के लिए फिट फैसिलिटी केंद्र की स्थापना की है. इन केंद्रों पर बच्चों की परिवार की तरह परवरिश और देखभाल की जाएगी.

रिश्तेदारों को दी जाएगी दो हजार रुपये की राशि

अनाथ बच्चों को अगर उनके रिश्तेदार अपने साथ रखना चाहते हैं, तो ऐसे बच्चों की देखभाल के लिए महिला बाल विकास विभाग हर महीने 2000 की आर्थिक सहायता राशि भी दे रहा है. बच्चों के भरण पोषण के लिए फिलहाल हर महीने 2000 की राशि दी जानी है. बढ़ती उम्र के बाद इस राशि को बढ़ाए जाने की तैयारियां भी की जा रही है.
Corona में राहत: माता-पिता खो चुके बच्चों को सहारा देगी सरकार, गरीब परिवारों को हर महीने 5 हजार की पेंशन

हेल्पलाइन नंबर किया जारी

महिला बाल विकास विभाग ने अनाथ बच्चों की जानकारी लेने के लिए चाइल्डलाइन और समाजसेवी संगठनों को भी अपने साथ छोड़ा है. बच्चों की सूचना के लिए महिला बाल विकास विभाग ने हेल्पलाइन नंबर 181 जारी किया है. जिससे बच्चों की सही समय पर जानकारी मिल सके. चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 भी जारी किया है. व्हाट्सएप नंबर 94078 96575 पर भी लोग कॉल कर सकते हैं. अगर कोई मेल के द्वारा संपर्क करना चाहे तो वह scpshe lpline@gmail.com पर मेल भेज सकता है.



ऐसे कर सकते हैं संपर्क

हेल्पलाइन नम्बर-181

चाइल्ड हेल्पलाइन नम्बर-1098

व्हाट्सअप नम्बर-9407896571

e-mail..scpshelpline@gmail. com

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज