लाइव टीवी

कोरोना वायरस: कस्तूरबा अस्पताल में होंगे 148 बेड्स आइसोलेशन सुविधा वाले, डेढ़ साल में पूरी होगी योजना
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 9:35 AM IST
कोरोना वायरस: कस्तूरबा अस्पताल में होंगे 148 बेड्स आइसोलेशन सुविधा वाले, डेढ़ साल में पूरी होगी योजना
BMC Budget 2020 में 65 करोड़ का प्लान

बीएमसी ने कस्तूरबा अस्पताल (Kasturba hospital) में 148 आइसोलेशन बेड्स के साथ संक्रामक रोगों से निपटने के लिए योजना बनाई है. अस्पताल को अपग्रेड करने के लिए 65 करोड़ रुपये का प्लान तैयार किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 9:35 AM IST
  • Share this:
मुंबई. कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के चलते बीएमसी (BMC) एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है. बीएमसी ने कस्तूरबा अस्पताल (Kasturba hospital) में आइसोलेशन बेड्स की संख्या बढ़ाकर 120 नए बेड लगाने का करने का फैसला लिया है. नए बेड लगने से इनकी संख्या बढ़कर 148 हो जाएगी. अगर देखा जाए तो कस्तूरबा अस्पताल आइसोलेशन बेड्स (Isolation Facility) के मामले में कस्तूरबा देश का सबसे बड़ा अस्पताल बन जाएगा. सरकार की इस योजना को लगभग डेढ़ साल में पूरा कर लिया जाएगा.

बीएमसी ने मंगलवार को 148 बेड के साथ संक्रामक रोगों से निपटने के लिए योजना बनाई है. अस्पताल को अपग्रेड करने के लिए 65 करोड़ रुपये का प्लान तैयार किया गया है. बीएमसी अधिकारियों ने कहा कि कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती किए गए कई यात्रियों ने अस्पताल के बुनियादी ढांचे और संक्रमण को कंट्रोल करने के लिए दी गई सुविधाओं को संतोषजनक नहीं बताया था.

इसी के चलते नागरिक निकाय ने अस्पताल में मौजूदा आइसोलेशन वार्ड को बेहतर बनाने के लिए 2 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक टीम ने सलाह दी थी कि मौजूदा सुविधा में सुधार किया जाए. बीएमसी स्वास्थ्य विभाग के अडिशनल म्युनिसिपल कमिश्नर सुरेश काकानी ने कहा, "हमने अपनी योजना में कुछ परिवर्तन किया है और अब 148 बेड एक अलग बिल्डिंग में लगाए."

उन्होंने कहा कि ये सभी बेड्स आइसोलेशन बेड्स होंगे. केंद्र सरकार की ओर से हमें अस्पताल में कोरोना वायरस की टेस्टिंग की अनुमति भी मिल गई है.

चीन से फैले घातक कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या रुकने का नाम ही नहीं ले रही. अधिकारियों ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी कि संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 425 हो गई और इसके 20,438 मामलों की पुष्टि हुई है. चीन में फैले जानलेवा कोरोना वायरस से निपटने के लिए मात्र 10 दिन में बनाए गए स्पेशल हॉस्पिटल में सोमवार को मरीजों की भर्ती भी शुरू हो गयी.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 425 हुई, कुल मामले 20 हजार से ज्यादा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 9:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर