महाराष्ट्र में कोविड-19 के ‘डेल्टा प्लस’ वेरिएंट के अब तक 21 मामले आए सामने

महाराष्ट्र में डेल्टा+ के 21 मामले दर्ज किए गए (AP)

Coronavirus In Maharashtra: महाराष्ट्र में जो लोग ‘डेल्टा प्लस’ से संक्रमित पाए गए हैं, उन्होंने हाल ही में यात्रा की थी या नहीं, कोविड-19 रोधी टीका लगवाया था या नहीं और क्या वे दोबारा संक्रमित हुए इससे जुड़ी अन्य जानकारी इकट्ठा की जा रही है.

  • Share this:
    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra)  में कोविड-19 (Covid-19) के अत्यधिक संक्रामक वेरिएंट ‘डेल्टा प्लस’ (Delta Plus) के अभी तक 21 मामले सामने आ चुके हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh tope) ने सोमवार को बताया कि इस वेरिएंट के सबसे अधिक नौ मामले रत्नागिरी, जलगांव में सात मामले, मुंबई में दो और पालघर, ठाणे तथा सिंधुदुर्ग जिले में एक-एक मामला सामने आया है. उन्होंने बताया कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से 7,500 नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं. ये नमूने 15 मई तक एकत्रित किए गए थे और इनका जीनोम अनुक्रमण किया जा चुका है. जीनोम अनुक्रमण से सार्स-सीओवी2 में छोटे से छोटे उत्परिवर्तन (वायरस के वेरिएंट बदलने का) का भी पता चल जाता है.

    टोपे ने बताया कि जो लोग ‘डेल्टा प्लस’ से संक्रमित पाए गए हैं, उन्होंने हाल ही में यात्रा की थी या नहीं, कोविड-19 रोधी टीका (Vaccination In India) लगवाया था या नहीं और क्या वे दोबारा संक्रमित हुए...उनसे जुड़ी अन्य जानकारी एकत्रित की जा रही है. उनके सम्पर्क में आए लोगों की भी पहचान की जा रही है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने पिछले सप्ताह एक प्रस्तुतिकरण (प्रेसेंटेशन) दिया था जिसमें कहा था कि संक्रमण का नया वेरिएंट ‘डेल्टा प्लस’ राज्य में कोविड-19 की तीसरी लहर का कारण बन सकता है.

    संक्रमण की दूसरी लहर आने की वजह ‘डेल्टा
    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, राज्य कोविड-19 कार्य बल के सदस्य और स्वास्थ्य विभाग के सदस्य भी इस बैठक में शामिल हुए थे. यह नया वेरिएंट ‘डेल्टा प्लस’ भारत में सबसे पहले सामने आए ‘डेल्टा’ या ‘B.1.617.2’ वेरिएंट में ‘उत्परिवर्तन’ से बना है.

    भारत में संक्रमण की दूसरी लहर आने की एक वजह ‘डेल्टा’ भी था. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सोमवार को महाराष्ट्र में कोविड-19 के 6,270 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 59,79,051 हो गई. वहीं, 94 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,18,313 हो गई है. (भाषा इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.