महाराष्ट्र में घटे कोविड संक्रमण के नए मामले, मौत के आंकड़े अब भी भयावह

महाराष्ट्र में केस घटे लेकिन मौतों का आंकडा़ नहीं.

महाराष्ट्र में केस घटे लेकिन मौतों का आंकडा़ नहीं.

कोरोना संक्रमण से लंबे वक्त से जूझ रहा राज्य महाराष्ट्र अब संक्रमण के मामले में थोड़ा स्थिर हो रहा है. हालांकि अब भी सरकार और स्वास्थ्य विभाग के लिए कोरोना से हो रही मौतें चिंता की वजह बन रही हैं. इन आंकड़ों में फिलहाल कमी नहीं दिखाई दे रही है.

  • Share this:

मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण (Maharashtra Coronavirus cases) के नए मामले कुछ दिनों से घटने लगे हैं. रविवार को आए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 34 हजार 389 मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में शनिवार के आंकड़ों के मुकाबले 459 केस कम आए हैं. हालांकि अब भी राज्य में वायरस से मरने वालों की संख्या डराने वाली है. 24 घंटे के अंदर कोरोना ने 974 लोगों की जान ले ली है. नए केस मिलाकर राज्य में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 53 लाख 78 हजार 452 पहुंच चुकी है, जबकि मरने वालों की कुल संख्या 81 हजार 486 है. महाराष्ट्र में एक्टिव मामलों की संख्या सबसे ज्यादा 4 लाख 94 हजार महाराष्ट्र में ही है.

राज्य में 24 घंटे में 59 हजार 318 मरीज महामारी से जंग जीत गए. शनिवार को रिकवर करने वाले मरीजों का आंकड़ा 59 हजार 073 था. लगातार सातवें दिन राज्य में रिकवरी करने वाले मरीजों की संख्या नए मरीजों से ज्यादा रही है. अब तक महाराष्ट्र में 48 लाख 26 हजार 371 मरीजों ने कोरोना को मात दी है और अपने घर वापस लौटे. पिछले 24 घंटे में 26 हजार 400 सैंपल्स की टेस्टिंग की गई है. इस तरह कुल टेस्टिंग का आंकड़ा 3 करोड़ 11 लाख से ऊपर पहुंच गया है.

मुंबई में क्या है हाल?

आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो ये भी कोरोना वायरस संक्रमण से राहत की सांस लेती नजर आ रही है. पिछले 24 घंटे में यहां 1544 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं, जबकि 60 लोगों की मौत महामारी के चलते हो गई. BMC की रिपोर्ट के मुताबिक 24 घंटे में 22 हजार 430 कोरोना टेस्ट हुए हैं, जबकि शनिवार को ये संख्या 24 हजार 896 थी. मुंबई में 2438 कोरोना मरीजों ने रिकवरी की और इस तरह शहर में रिकवरी रेट 92 फीसदी पहुंच गया है. मुंबई में इस वक्त कोरोना के 35 हजार 702 सक्रिय केस हैं और 86 कंटेनमेंट ज़ोन बनाए गए हैं, जबकि 339 बिल्डिंग्स को संक्रमण के चलते सील किया गया है.
ये भी पढ़ें- कोरोना के भारत और यूके के सभी नए स्‍ट्रेन पर भी असरदार है कोवैक्सिन, भारत बायोटेक का दावा

सीएम उद्धव ठाकरे की सलाह

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने फैमिली डॉक्टर के तौर पर लोगों को देख रहे डॉक्टर्स से सही सलाह और इलाज देने की अपील की है. निजी प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों और कोविड -19 फोर्स के सदस्यों से डिजिटल संवाद के दौरान ठाकरे ने कहा कि मरीजों को किसी अन्य के बजाय अपने फैमिली डॉक्टर पर ज्यादा भरोसा करना चाहिए. इससे कोरोना से जंग लड़ना और भी प्रभावी हो जाता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज