Home /News /maharashtra /

Omicron: महाराष्ट्र में हाई रिस्क वाले देशों से लौटे 6 लोग कोरोना संक्रमित, जांच के लिए भेजे गए सैंपल्स

Omicron: महाराष्ट्र में हाई रिस्क वाले देशों से लौटे 6 लोग कोरोना संक्रमित, जांच के लिए भेजे गए सैंपल्स

महाराष्ट्र में जोखिम वाले देशों से लौटे 6 लोग कोविड संक्रमित. (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र में जोखिम वाले देशों से लौटे 6 लोग कोविड संक्रमित. (फाइल फोटो)

Omicron Variant Cases in India: महाराष्ट्र के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को बताया कि इन सभी लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं और उनके कॉन्टैक्ट्स की भी ट्रेसिंग की जा रही है. ये सभी यात्री जो कि संक्रमित पाए गए हैं उनमें संक्रमण के लक्षण या तो हल्के हैं या फिर बिल्कुल भी नहीं हैं. इससे पहले कर्नाटक और चंडीगढ़ में जोखिम वाले देशों से लौटे दो लोग संक्रमित पाए गए थे. इनके सैंपल्स को भी जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. महाराष्ट्र में दक्षिण अफ्रीका और अन्य जोखिम वाले देशों (High Risk Countries) से लौटे 6 यात्री कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron Variant) के चलते इन लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद प्रशासन की चिंता और बढ़ गई है. संक्रमित पाए गए लोगों में मुंबई, कल्याण-डोंबिवली, मीरा भयंदर और पुणे में 1-1 और पिंपरी चिंचवाड़ में नाइजीरिया से लौटे 2 लोग हैं. महाराष्ट्र के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी. विभाग ने बताया कि इन सभी लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं और उनके कॉन्टैक्ट्स की भी ट्रेसिंग की जा रही है. ये सभी यात्री जो कि संक्रमित पाए गए हैं उनमें संक्रमण के लक्षण या तो हल्के हैं या फिर बिल्कुल भी नहीं हैं.

    बता दें कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन को लेकर केंद्र ने राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को जांच में तेजी लाने और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की प्रभावी निगरानी करने की मंगलवार को सलाह दी है. केंद्र ने साथ ही कहा कि ऐसा नहीं है कि सार्स-सीओवी-2 का ओमिक्रॉन स्वरूप आरटी-पीसीआर और आरएटी जांच की पकड़ में नहीं आता. केंद्र ने यह भी कहा कि ओमिक्रोन स्वरूप का कोई मामला अभी देश में सामने नहीं आया है.

    ये भी पढ़ें- Omicron: भारत में आज आधी रात से लागू होंगे यात्रा के नए नियम, 5 पॉइंट्स में जानें सब कुछ

    देश में फिलहाल ओमिक्रॉन का कोई मामला नहीं
    केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को संसद में कहा कि अभी तक देश में कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन का कोई मामला सामने नहीं आया है और सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव कदम उठा रही है कि यह देश में नहीं पहुंचे. मांडविया ने राज्यसभा में कहा कि केंद्र ने वैश्विक घटनाक्रमों को देखते हुए इस संबंध में परामर्श जारी किया है और हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. उन्होंने कहा कि संदिग्ध मामलों का जीनोम सीक्वेंसिंग भी की जा रही है. उन्होंने कहा, ‘‘ओमीक्रोन स्वरूप के मामले अब 14 देशों में पाये गए हैं. यहां इसका अध्ययन किया जा रहा है, हालांकि भारत में इसका कोई मामला सामने नहीं आया है.’’

    इससे पहले कर्नाटक और चंडीगढ़ में जोखिम वाले देशों से लौटे दो लोग संक्रमित पाए गए थे. इनके सैंपल्स को भी जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया था कि संक्रमित पाए गए व्यक्ति का सैंपल डेल्टा वेरिएंट का नहीं है जिसके बाद प्रशासन की चिंता बढ़ गई थी. बता दें भारत में यूनाइटेड किंगडम, यूरोप के सभी 44 देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरिशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़रायल को उच्च जोखिम वाले देशों में शामिल किया है.

    Tags: Coronavirus, Covid-19 in Mumbai, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर