आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ते भारत के कदम, 6 सीटर विमान का ट्रायल हुआ पूरा
Maharashtra News in Hindi

आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ते भारत के कदम, 6 सीटर विमान का ट्रायल हुआ पूरा
फोटो साभारः ANI

6 seater aircraft: कैप्टन अमोल यादव ने कहा, 'हमने इस विमान को 2016 में मेक इन इंडिया योजना के तहत प्रदर्शित किया था. अंत में, हमें 2019 में उड़ान भरने की अनुमति मिल गई. दो अन्य परीक्षण किए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 15, 2020, 6:45 PM IST
  • Share this:
मुंबई. आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ते भारत के कदमों में एक और सफलता जुड़ गई है. मुंबई (Mumbai) में रहने वाले पायलट कैप्टन अमोल यादव (Captain Amol Yadav) ने एक 6 सीटों वाला विमान (6 seater aircraft) बनाया है और इसकी पहली उड़ान का ट्रायल पूरा कर लिया है. न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत करते हुए कैप्टन अमोल यादव ने कहा, 'हमने इस विमान को 2016 में मेक इन इंडिया योजना (Make in India) के तहत प्रदर्शित किया था. अंत में, हमें 2019 में उड़ान भरने की अनुमति मिल गई. दो अन्य परीक्षण किए गए हैं'

उन्होंने कहा कि ये 6 सीटों वाला विमान भारत में विमान निर्माण उद्योग को स्वदेशी बनाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है. उन्होंने कहा, "मैंने अपने घर की छत पर इस विमान का निर्माण किया. इसकी विभिन्न पैंतरेबाज़ी क्षमताओं का सफलतापूर्वक परीक्षण किया."

19 साल की मेहनत से किया तैयार
जेट एयरवेज में डिप्टी चीफ पायलट रहे अमोल ने घर की छत पर 19 साल मेहनत करके एयरक्राफ्ट टीएसी-003 बनाया था. एयरक्राफ्ट 2011 में बन गया था और उन्हें यह उड़ाने की इजाजत भी मिल गई है. बताया जा रहा है कि 1895 में मुंबई के शिवकर तलपड़े ने चौपाटी पर अपना बनाया प्लेन उड़ाया था. इसके 122 साल बाद अब मुंबई के ही कैप्टन अमोल यादव खुद बनाया हुआ एयरक्राफ्ट उड़ा सकेंगे.
पीएम मोदी ने किया था प्रोत्साहित


कैप्टन अमोल यादव के इस प्रोजेक्ट की प्रधानमंत्री मोदी ने भी सरहाना की थी. 21 अक्टूबर 2019 को कैप्टन अमोल की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात हुई थी. इस मुलाकात के बाद अमोल ने कहा था कि  उन्हें इस बात की खुशी है खुद देश के पीएम इस प्रोजेक्ट को फॉलो कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज