महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 9,060 नये मामले, अब तक 42,115 मौतें

राज्य में इस महामारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 13,69,810 हो गई है.
राज्य में इस महामारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 13,69,810 हो गई है.

Maharashtra Coronavirus Cases: राज्य में अभी 1,82,973 लोगों का इलाज चल रहा है. विभाग के अनुसार स्वस्थ होने की दर 85.86 प्रतिशत है जबकि मृत्यु दर 2.64 प्रतिशत है. मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर), जिसमें मुंबई शामिल है, में दिन के दौरान 3,132 मामले सामने आये और 59 लोगों की मौत हो गई.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में रविवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 9,060 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 15,95,381 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. विभाग ने एक बयान में बताया कि महामारी के कारण 150 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 42,115 पहुंच गई. बयान के अनुसार दिन के दौरान 11,204 और लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई. इसी के साथ राज्य में इस महामारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 13,69,810 हो गई है.

राज्य में अभी 1,82,973 लोगों का इलाज चल रहा है. विभाग के अनुसार स्वस्थ होने की दर 85.86 प्रतिशत है जबकि मृत्यु दर 2.64 प्रतिशत है. मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर), जिसमें मुंबई शामिल है, में दिन के दौरान 3,132 मामले सामने आये और 59 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही एमएमआर में मामलों की संख्या 5,53,381 और मृतकों की संख्या 17,293 पहुंच गई.

विभाग ने बताया कि अब तक 81,39,466 लोगों की जांच की गई है.



ये भी पढ़ें- हर्षवर्धन ने माना, 'कोरोना का कुछ हिस्सों में हुआ कम्युनिटी ट्रांसमिशन'
ठाकरे ने किया प्लाज्मा केन्द्र का उद्घाटन
वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने रविवार को डिजिटल माध्यम से मुंबई (Mumbai) से 340 किलोमीटर से अधिक दूर रत्नागिरि (Ratnagiri) में प्लाज्मा उपचार केन्द्र (Plasama Treatment Centre) का उद्घाटन किया. ठाकरे ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग निर्णायक मोड़ पर पहुंच गई है और लोगों को मास्क पहनने समेत सामाजिक दूरी के सभी नियमों (Social Distancing Norms) का सख्ती से पालन करना चाहिये.

उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिये कहा कि कोविड-19 से लड़ने के लिये राज्य सरकार की मुहिम 'मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी' जागरुकता पैदा कर रही है. उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा, 'हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि कोविड-19 का दूसरा दौर शुरू न हो.'

विजयादशमी से राज्य में खुलेंगे जिम
वहीं इससे पहले शनिवार को ठाकरे ने कहा कि प्रदेश में जिम एवं फिटनेस केंद्रों को विजयादशमी के दिन से दोबारा खोलने की अनुमति दी जायेगी, जो 25 अक्टूबर को पड़ रहा है. जिम एंव फिटनेस केंद्रों के प्रति​निधियों के साथ ऑनलाइन बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि जुम्बा और योग तथा स्टीम एवं सौना सुविधा जैसी सामूहिक गतिविधियों को अनुमति नहीं दी जायेगी.

ये भी पढ़ें- जल्द भारत में शुरू हो सकता है कोरोना वैक्सीन का आखिरी चरण का ट्रायल: हर्षवर्धन

उन्होंने कहा, 'जिम एवं फिटनेस केंद्र लोगों की बेहतरी के लिये है, इसलिये इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिये तथा यह सुनिश्चित किया जाना चाहिये संक्रमण का प्रसार नहीं हो. नियमों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिये.' ठाकरे ने कहा कि कोविड—19 प्रतिबंधों को राज्य सरकार धीरे — धीरे हटाने की दिशा में काम कर रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरक्षा के सभी उपाय किये जाने चाहिये जिसमें हर घंटे परिसर को संक्रमणमुक्त किया जाना, सामाजिक मेल जोल की दूरी, सेनिटाइजेशन एवं मास्क का इस्तेमाल आवश्यक है.

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षकों एवं कर्मचारियों के स्वास्थ्य की जांच नियमित अंतराल पर की जानी चाहिये.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज