लाइव टीवी

महाराष्ट्र होगा 1 मई से सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त, आदित्य ठाकरे ने दिये निर्देश

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 8:28 AM IST
महाराष्ट्र होगा 1 मई से सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त, आदित्य ठाकरे ने दिये निर्देश
महाराष्ट्र पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे

पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे (Aaditya thackeray) 1 मई तक पूरे राज्य को सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) से मुक्त करने का टारगेट रखा गया है. 1 मई को महाराष्ट्र राज्य स्थापना को 60 साल पूरे हो रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 8:28 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे (Aaditya thackeray) ने पूरे राज्य को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त (Single Use Plastic) करने के लिए पहल की है. पर्यावरण मंत्रालय, महानगरपालिका आयुक्तों और कलेक्टरों के साथ सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात की. उन्होंने कहा, 'एक समय सीमा तय करना होगा कि कब तक इस पर पूरी तरह से बैन लगना चाहिए. 1 मई को महाराष्ट्र (Maharashtra) राज्य स्थापना को 60 साल पूरे हो रहे हैं. इसीलिए 1 मई तक पूरे राज्य को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने का टारगेट रखा गया है.'

कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद ठाकरे ने कहा, 'मुझे बहुत खुशी है कि सभी का इस तरफ ध्यान गया. सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन जल्द ही प्रभावी होगा. हमारे पर्यावरण की रक्षा के लिए यह कदम उठाना बहुत ही जरूरी था.'


आदित्‍य ठाकरे ने कहा कि यह योजना सिर्फ शहरों के लिए नहीं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी होगी. गांवों को भी सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करना होगा. ग्रामीण विकास से ही देश का विकास होगा. उन्होंने निर्देश दिया कि इस मामले में हर महानगरपालिका, नगरपालिका 20 फरवरी तक प्लान पेश करे. ठाकरे ने कहा कि इस योजना को सफल बनाने के लिए सभी का साथ होना जरूरी है. राज्य जनता को प्लास्टिक मुक्त होने के लिए अपना सहयोग देना होगा.इस काम में सभी संस्थाओं, स्कूल कॉलेज के विद्यार्थियों, एनएसएस, स्काउट्स गाइडस, स्पोर्ट्स क्लब, हाउसिंग सोसायटियां, रोटरी क्लब सब को सहयोग महत्वपूर्ण है. इन सभी की मदद से एक जन आंदोलन की शुरुआत होगी.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में फिर होगी कर्जमाफी, 34 लाख किसानों को मिलेगा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 8:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर