कोरोना की मार झेल रहे महाराष्ट्र में अब नई बीमारी के फैलने का खतरा, अलर्ट जारी

कोरोना वायर महामारी  (Coronavirus)के बीच अब देश के कुछ हिस्सों में एक और बीमारी जन्म ले रही है.
कोरोना वायर महामारी (Coronavirus)के बीच अब देश के कुछ हिस्सों में एक और बीमारी जन्म ले रही है.

पालघर में अधिकारियों ने घातक क्रिमियन कांगो हैमरेज फीवर (सीसीएचएफ) या कांगों फीवर को लेकर मंगलवार को यह जानकारी दी. कलेक्टरेट ने सभी मीट और पॉल्ट्री विक्रेताओं और उपभोक्ताओं को कांगो बुखार (Congo Fever) को लेकर अलर्ट रहने और एहतियात बरतने के लिए कहा है, जिसका मृत्युदर 10 से 40 प्रतिशत के बीच है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 30, 2020, 12:16 PM IST
  • Share this:
मुंबई. कोरोना वायर महामारी (Coronavirus)के बीच अब देश के कुछ हिस्सों में एक और बीमारी जन्म ले रही है. गुजरात के कुछ इलाकों में कांगो फीवर के मामले आने के बाद महाराष्ट्र में पालघर प्रशासन ने कांगो फीवर के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. ऐसा माना जा रहा है कि ये फीवर (Congo Fever) पशुओं से इंसानों में फैलता है.

पालघर में अधिकारियों ने घातक क्रिमियन कांगो हैमरेज फीवर (सीसीएचएफ) या कांगों फीवर को लेकर मंगलवार को यह जानकारी दी. कलेक्टरेट ने सभी मीट और पॉल्ट्री विक्रेताओं और उपभोक्ताओं को कांगो बुखार को लेकर अलर्ट रहने और एहतियात बरतने के लिए कहा है, जिसका मृत्युदर 10 से 40 प्रतिशत के बीच है और इसकी कोई वैक्सीन भी उपलब्ध नहीं है.

कलेक्टर डॉ. मानेक गुरसाले ने कहा, ‘हमने सभी मीट विक्रेताओं को हाइजीन और सफाई के लिए आवश्यक उपाय करने, और ग्लव्स व मास्क पहनने को कहा है. साथ ही संबंधित विभाग से संपर्क करने के बाद ही गुजरात सीमा के रास्ते पशुओं को महाराष्ट्र लाने के दौरान समुचित जांच करने के लिए कहा है.’ जिला सिविल सर्जन कंचन वनारे ने कहा कि पालघर में हालांकि कांगो बुखार का कोई केस अभी तक नहीं आया है, पड़ोसी गुजरात में इस बीमारी से संक्रमित पाए गए हैं, इसलिए एहतियात बरते जा रहे हैं.



Coronavirus Sero Survey: देश में 10 और इससे अधिक उम्र के 15 में से एक शख्स के कोरोना संक्रमित होने का अनुमान
कांगो फीवर की मृत्यु दर 10-40 फीसदी
जानकार बताते हैं कि ये खास तरह का वायरल फीवर किसी किट से एक जानवर से दूसरे जानवर में फैलता है. इसके बाद संक्रमित जानवरों के खून के संपर्क में आने या फिर ऐसे जानवरों के मांस को खाने से इंसानों में भी इस वायरल को पाया जा सकता है. जिला प्रशासन ने कहा कि कोरोना काल के दौरान पशुपालन विभाग के लिए यह एक और चिंता का विषय है. कांगो फीवर की मृत्यु दर 10-40 फीसदी है और इसकी भी अभी तक कोई भी वैक्सीन नहीं बनी हुई है.

महाराष्ट्र में कोरोना के कितने केस?
महाराष्ट्र में कोरोना को लेकर अच्छी खबर आ रही है. पिछले चार दिन की बात करें तो रविवार को छोड़कर बाकी दिन नए मरीजों की तुलना में ठीक हुए मरीजों की संख्या ज्यादा रही. मंगलवार को महाराष्ट्र में 14 हजार 976 मरीज बढ़े और 19 हजार 212 लोग स्वस्थ भी हो गए. मृत्यु दर 2.65% पर पहुंच गई. राज्य में फिलहाल 19 लाख 75 हजार 923 लोग होम क्वारैंटाइन में हैं.

देश में अब तक कितनी मौतें?
भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों (Covid-19 Infected) की संख्या 62 लाख 25 हजार 764 हो चुकी है. बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 80 हजार 472 नए मामले मिले. मंगलवार को 1179 लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही मरने वालों की संख्या 97 हजार 497 हो चुकी है. बीते दिन 86,061 लोग रिकवर हुए हैं. अब तक 51 लाख 87 हजार 826 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं, जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा है. फिलहाल देश में 9 लाख 40 हजार 441 एक्टिव केस हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज