उद्धव ठाकरे ने कहा- इसबार सादगी से मनाएं बकरीद, कुर्बानी की रस्म ऑनलाइन करने की अपील
Maharashtra News in Hindi

उद्धव ठाकरे ने कहा- इसबार सादगी से मनाएं बकरीद, कुर्बानी की रस्म ऑनलाइन करने की अपील
सीएम ठाकरे ने बकरीद को सादगी से मनाने की अपील एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में की

इस साल बकरीद एक अगस्त को है. सीएम ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने बकरीद (Bakrid) को सादगी से मनाने की अपील एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में की. इसमें उपमुख्यमंत्री अजित पवार, गृह मंत्री अनिल देशमुख, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक और जनप्रतिनिधि शामिल हुए.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) को देखते हुए इस बार बकरीद (Bakrid) सादगी के साथ मनाई जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में अगर संभव हो तो ईद-उल-अज्हा 'प्रतीकात्मक ढंग से’ मनाई जाए. इस साल बकरीद एक अगस्त को है.

सीएम ठाकरे ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में बकरीद को सादगी से मनाने की अपील की. इसमें उपमुख्यमंत्री अजित पवार, गृह मंत्री अनिल देशमुख, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक और जनप्रतिनिधि शामिल हुए. वहीं, राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने सलाह दी कि लॉकडाउन और कंटेनमेंट जोन में लागू बैन पर विचार करते हुए अगर संभव हो तो कुर्बानी की रस्म ऑनलाइन की जानी चाहिए.

मीटिंग में उद्धव ठाकरे ने कहा, 'कोविड-19 मामले हर दिन बढ़ रहे हैं. हम इसे रोकने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं. पिछले चार महीनों में सभी धर्मों के त्योहार कम महत्वपूर्ण तरीके से मनाए गए. इसी तरह सभी नियमों का पालन करते हुए बकरीद को सादगी तरीके से मनाया जाना चाहिए. अगर हो सके तो इसे इस बार इसे प्रतीकात्मक तौर पर ही मनाए, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके.'



ठाकरे ने कहा, 'हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि इस दौरान किसी भी जगह कोई भीड़ न हो. मंडियों में बकरियों और भेड़ों को खरीदने की होड़ नहीं होनी चाहिए. क्योंकि इससे संक्रमण के मामलों की संख्या में वृद्धि हो सकती है. हमें इस महामारी से एकजुट होकर लड़ना है. ये चुनौतीपूर्ण लड़ाई है.'
ये भी पढ़ें: Covid-19: महाराष्ट्र में 6741 नए केस, 213 मौतें; मुंबई में कुल मामले 95 हजार के पार

सोमवार को इसी तरह की एक बैठक विधायकों और मंत्री असलम शेख के बीच भी हुई, जहां बीएमसी अधिकारियों ने दावा किया कि वे प्रत्येक वार्ड में पशुओं की खरीद के लिए मंडियों की स्थापना पर विचार कर रहे हैं. ताकि जानवरों को खरीदने के लिए पारंपरिक बाजार देवनार बाजार पर कम लोग आए.

हालांकि, ज्यादातर विधायकों का मानना था कि शहर में इस तरह की मंडियों की स्थापना से बड़े पैमाने पर कोविड-19 का प्रसार होने का खतरा है.

बता दें कि देश में महाराष्ट्र कोरोना वायरस की सबसे ज्यादा मार झेल रहा है. मंगलवार को राज्य में कोविड-19 से 6,741 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई. इसके बाद राज्य कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,67,665 हो गई है, जबकि कोविड-19 से 213 और लोगों की मौत के साथ जान गंवाने वालों की संख्या 10,695 तक पहुंच गई है.

ये भी पढ़ें- J&K BJP अध्यक्ष कोविड पॉजिटिव; जितेंद्र सिंह, राम माधव हुए सेल्फ क्वारंटाइन

मुंबई में बीते 24 घंटे में कोविड-19 954 मामले आए हैं, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 95100 हो गई है. मुंबई में एक दिन में 70 मौतों के बाद कोविड-19 के चलते जान गंवाने वालों का आंकड़ा 5405 हो गया है. (PTI इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading