कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच रेलवे के 'कोविड कोच' की बढ़ी डिमांड, नंदुरबार को चाहिए 1500 बेड

पिछले साल तैयार किए गए थे कोविड कोच

पिछले साल तैयार किए गए थे कोविड कोच

Coronavirus 2nd Wave: महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 51,751 मामले सामने आए और महामारी से 258 लोगों की मौत हो गई. इससे एक दिन पहले राज्य में संक्रमण के 63,294 मामले सामने आए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 5:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus 2nd Wave) को देखते हुए रेलवे के कोविड कोच की मांग फिर से बढ़ गई है. पिछले साल रेलवे ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए ढेर सारे स्पेशल कोच तैयार किए थे. लेकिन बहुत ही कम कोच का इस्तेमाल हो सका था. लेकिन एक बार फिर से इसकी डिमांड बढ़ गई है. रेलवे के वेस्टर्न ज़ोन को महाराष्ट्र के नंदुरबार ज़िले ने 95 कोच और 1500 बेड देने को कहा है. राज्य का ये इलाका गुजरात की सीमाओं के पास है.

हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक वेस्टर्न रेलवे और नंदुरबार के बीच कोविड कोच को लेकर 11 अप्रैल को सहमति बनी है. प्रत्येक कोविड -19 देखभाल रेक में 20 कोच होंगे, जिसमें संशोधित स्लीपर और जनरल कोच शामिल होंगे. हर कोच में 16 मरीजों को रखा जा सकता है. रेलवे ने पिछले साल ऐसे कोच तैयार किए थे. इन कोचों में कोरोना के सिर्फ ऐसे मरीज़ को रखा जाता है जिनमें हल्के लक्षण हों. ऐसे कोच की देखभाल और साफ सफाई की जिम्मेदारी रेलवे की ही होती है. पिछले साल मई तक सरकार ने 5 हज़ार से ज्यादा कोच तैयार किए थे.

Youtube Video


नंदुरबार ज़िले में लगातार बढ़ रही है मरीजों की संख्या
बता दें कि नंदुरबार ज़िले में हालत बेहद खराब हैं. 15 अप्रैल तक यहां लॉकडाउन लगा है. यहां मार्च से ही हर रोज़ कोरोना के 400 से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. यहां के अस्पतालों में बेड की कमी पड़ गई है. बता दें कि कोरोना वायरस से सबसे प्रभावित 50 जिलों में से 30 महाराष्ट्र के, 11 छत्तीसगढ़ के और नौ पंजाब के हैं. अहमदनगर, औरंगाबाद, नागपुर और नंदुरबार के अस्पतालों में बड़ी संख्या में मरीज भर्ती हैं जबकि भंडारा, पालघर, उस्मानाबाद और पुणे में ऑक्सीजन की कमी हो गई है.



महाराष्ट्र में कोरोना के मामले



महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 51,751 मामले सामने आए और महामारी से 258 लोगों की मौत हो गई. इससे एक दिन पहले राज्य में संक्रमण के 63,294 मामले सामने आए थे. राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 34,58,996 हो गए हैं और मृतकों की संख्या 58,245 पर पहुंच गई है. महाराष्ट्र में अब 5,64,746 मरीजों का इलाज चल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज