आज का मौसम 15 अक्टूबर: तेलंगाना के बाद मुंबई आए बादल, रातभर हुई बारिश, आज रेड अलर्ट

Weather Forecast Today: रात भर हुई बारिश से मुंबई के कई इलाकों में हुआ जलजमाव.
Weather Forecast Today: रात भर हुई बारिश से मुंबई के कई इलाकों में हुआ जलजमाव.

15 अक्टूबर का मौसम पूर्वानुमान (Weather Forecast 15 October): मौसम विभाग ने आज मुंबई (Mumbai Rain) में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बुधवार से महाराष्ट्र के मुंबई और ठाणे समेत दूसरे इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2020, 7:38 PM IST
  • Share this:
Weather Reprt: तेलंगाना (Telangana) की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) में बुधवार को जल सैलाब के वीडियो और तस्‍वीरें सामने आए थे. हैदराबाद में तीन दिनों से हो रही बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हो गए थे. बुधवार को तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्‍ट्र और कर्नाटक में बारिश के कारण अलग-अलग घटनाओं में 31 लोगों की मौत हुई है. तेलंगाना के साथ ही अब महाराष्‍ट्र (Rain Alert) के कई हिस्‍सों में बारिश ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. इसके तहत मुंबई (Mumbai Rain) और पुणे में बुधवार को रातभर बारिश हुई है. गुरुवार को मुंबई समेत अन्‍य शहरों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

मुंबई में बुधवार रात को हुई भारी बारिश के कारण सायन पुलिस स्‍टेशन और किग्‍स सर्किल के पास सड़क पर जलजमाव हुआ है. इसके साथ ही मुंबई के बायकुला, हिंदमाता, कुर्ला, किंग सर्किल समेत कई इलाकों में भी सड़कों पर पानी भर गया है. मौसम विभाग ने आज मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.बुधवार से महाराष्ट्र के मुंबई और ठाणे समेत दूसरे इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो गया है. गुरुवार को उत्तरी कोंकण के साथ मुंबई और ठाणे के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. यहां पर भारी बारिश की आशंका है.


बता दें कि तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बुधवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो गई. वहीं कर्नाटक में भी भारी बारिश हुई. बंगाल की खाड़ी में बने गहरे दबाव के क्षेत्र के काकीनाडा तट से गुजरने के कारण दक्षिणी राज्यों में भारी तबाही हुई. महाराष्ट्र में सोलापुर जिले के पंढरपुर में भारी बारिश के कारण दीवार ढह जाने की एक घटना में एक परिवार के चार लोगों समेत छह लोगों की मौत हो गई.हैदराबाद में भारी बारिश से 15 लोगों की मौत हो गई, जिसके कारण शहर के कुछ निचले इलाकों में सड़कों पर जलजमाव की स्थिति हो गई. आंध्र प्रदेश में पिछले 48 घंटे में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी से बात की. प्रधानमंत्री ने भारी बारिश से प्रभावित दोनों दक्षिणी राज्यों को बचाव और राहत कार्यों में केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया.



हैदराबाद में मौत के अधिकतर मामले भारी बारिश की वजह से दीवार और घरों के गिर जाने से सामने आए. तेलंगाना सरकार ने बारिश की वजह से बुधवार और गुरुवार को यहां बाहरी रिंग रोड के क्षेत्र में आने वाले सभी निजी संस्थानों, दफ्तरों, अनावश्यक सेवाओं के लिए अवकाश की घोषणा की है. लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है. शमशाबाद के गगनपहाड़ इलाके में एक मकान के गिर जाने से एक परिवार के तीन सदस्यों की मृत्यु हो गयी जिसमें एक बच्चा शामिल है. चंद्रायनगुट्टा थाना क्षेत्र में दीवार गिरने की दो घटनाओं में दस लोगों की मौत हो गई.

पुलिस ने बुधवार को बताया कि यहां भारी बारिश के कारण इब्राहिमपट्टनम इलाके में एक पुराने मकान की छत ढह जाने से 40 वर्षीय महिला और उसकी बेटी की मौत हो गई. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई. पुलिस दलों और एनडीआरएफ एवं जीएचएमसी के आपदा कार्रवाई बल (डीआरएफ) कर्मियों ने उन स्थानों से कई परिवारों को बाहर निकाला, जहां पानी भर गया था. कई इलाकों में बचाव कार्य जारी है.

कर्नाटक में कावेरी नदी के सभी बड़े बांधों में जलस्तर काफी अधिक है. अधिकारियों ने कहा कि कलबुर्गी, यादगिर और बीदर अत्यधिक जलप्रवाह से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. जिले के आलंद तालुक में सामान्य जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि इस वर्ष ला नीना की स्थितियों की वजह से सर्दी अधिक हो सकती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज