कोरोनाः महाराष्ट्र में संक्रमण के 47,288 नए केस, मुंबई में 9857 नए मामले

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में 15,733 ऑक्सीजन सुविधा वाले बेड हैं, जिनमें 10,083 बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित किये गये हैं. फाइल फोटो

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में 15,733 ऑक्सीजन सुविधा वाले बेड हैं, जिनमें 10,083 बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित किये गये हैं. फाइल फोटो

Coronavirus in Maharashtra: वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के महानिदेशक डॉ शेखर मांडे ने कहा कि अमेरिका के कैलिफोर्निया में पाया गया कोरोना वायरस का स्वरूप एल-452आर फिलहाल महाराष्ट्र में चिंता का सबब है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) का प्रकोप सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है. राज्य में हर रोज संक्रमण के नए मामले आ रहे हैं. इसी क्रम में सोमवार को महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 47,288 नए केस आए और 26,252 लोग इलाज पाकर स्वस्थ हुए. संक्रमण के चलते 155 लोगों की मौत हुई है. राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की बात करें तो 30,57,885 मामले हैं, जबकि 25,49,075 लोग इलाज पाकर संक्रमण से ठीक हो चुके हैं. राज्य में 56,033 लोगों की मौत हुई है, जबकि एक्टिव मामलों की संख्या 4,51,375 है. मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण की बात करें तो सोमवार की शाम 6 बजे तक बीएमसी की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 9857 केस आए हैं, जबकि 3357 लोग इलाज पाकर स्वस्थ हुए हैं. शहर में सोमवार को संक्रमण के चलते 21 लोगों की मौत हुई है. बीएमसी के मुताबिक शहर में रिकवरी रेट 81 फीसदी है, जबकि संक्रमण की दर 1.70 प्रतिशत है.

श्रद्धालुओं के लिए साईंबाबा मंदिर बंद
कोविड-19 के मामलों में वृद्धि पर नियंत्रण पाने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा पाबंदियों, सप्ताहांत लॉकडाउन एवं रात्रिकर्फ्यू के लिए जारी की गयी अधिसूचना के बीच शिरडी के मशहूर साईंबाबा मंदिर के अधिकारियों ने सोमवार से अगले आदेश तक इस धर्मस्थल को बंद रखने का फैसला किया. श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवींद्र ठाकरे ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार की अधिसूचना के अनुसार धर्मस्थल कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के चलते बंद रहेंगे, इसलिए साईंबाबा मंदिर भी सोमवार रात आठ बजे से अगले आदेश तक बंद रहेगा.

Youtube Video

कोरोना का एल-452आर स्वरूप चिंता का सबब


बता दें कि महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 57,074 नए मामले सामने आए, जो किसी एक दिन में राज्य में सर्वाधिक संख्या है. वहीं, 222 और मरीजों की महमारी से मौत हो गई. इस बीच, वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के महानिदेशक डॉ शेखर मांडे ने रविवार को कहा कि अमेरिका के कैलिफोर्निया में पाया गया कोरोना वायरस का स्वरूप एल-452आर फिलहाल महाराष्ट्र में चिंता का सबब है.

वीकेंड पर लॉकडाउन सहित पाबंदियों का ऐलान
उधर, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को देखते हुए सप्ताहांत में शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक लॉकडाउन लागू करने की रविवार को घोषणा की है. साथ ही, सोमवार से 30 अप्रैल तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू करने की भी घोषणा की.

इसके अलावा कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर निजी कार्यालय, थियेटर और सैलून आदि बंद रखने जैसी कड़ी पाबंदियां भी लागू रहेंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज