Covid-19: ठाणे सिटी में मास्क नहीं पहनने पर लगेगा 500 रुपये का जुर्माना
Maharashtra News in Hindi

Covid-19: ठाणे सिटी में मास्क नहीं पहनने पर लगेगा 500 रुपये का जुर्माना
ठाणे नगर निगम ने मास्क नहीं पहनने वालों पर सख्ती करते हुए 500 रुपये जुर्माना लगाने का निर्देश दिया.

ठाणे नगर निगम (Thane Municipal Corporation) ने मास्क नहीं पहनने वालों पर सख्ती करते हुए 500 रुपये जुर्माना (fine) लगाने का निर्देश (Instructions) दिया है. इससे पहले देश के कई राज्य और शहरों में कोविड-19 (Covid-19) के प्रति लापरवाही बर्तेने वालों पर जुर्माना और कैद में रखने के नियम बनाए जा चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2020, 2:27 PM IST
  • Share this:
ठाणे. देश में बीते दिन कोरोना के 95 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जिसमें 10 से अधिक मामले अकेले महाराष्ट्र में सामने आए हैं, अभी तक महाराष्ट्र में कुल 10 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए है. जिसमें से 7 लाख मरीज रिकवर हो चुके है. वहीं महाराष्ट्र कोरोना संक्रमण से हुई मौत के मामले में देश में सबसे ऊपर है. ऐसे में ठाणे शहर में मास्क नहीं पहनने वालों पर सख्ती करते हुए 500 रुपये का जुर्माना लगाने का नियम नगर निगम ने बनाया है.

ठाणे नगर निगम आयुक्त विपिन शर्मा ने इस संबंध में शुक्रवार की रात को आदेश जारी किया. इसमें कहा गया है कि यह कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के मद्दनेजर यह कदम जरूरी था. शुक्रवार की रात तक ठाणे शहर में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या 29463 थी, जबकि 885 लोगों की मौत हो चुकी है. ठाणे जिले के अन्य नगर निगमों ने भी हाल ही में इसी तरह का आदेश जारी किया है. पड़ोसी पालघर जिला प्रशासन ने भी जिले के लोगों को मास्क लगाने का निर्देश दिया है. जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जो कोई भी इस आदेश का उल्लंघन करेगा. उसे मौके पर ही दंडित किया जायेगा.

यह भी पढ़ें: ‘ऑक्सीजन कंसनट्रेटर’ मशीन से बनेगी मेडिकल ऑक्सीजन, केंद्र सरकार से मिली एक हजार मशीनें



वहीं अपको बता दें झारखंड सरकार ने तमाम राज्यों को पछाड़ते हुए कोविड-19 के नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ बहुत ही सख्त कानून बनाए हैं. यहां अगर कोई आदमी नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उस पर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा और उसे 2 साल जेल की सजा हो सकती है.
दिल्ली में 500 रुपये जुर्माना और 6 महीने की जेल

राष्ट्रीय राजधानी की बात करें तो यहां पर मास्क नहीं लगाने पर 500 से 1000 रुपये तक का जुर्माना और 6 महीने की सजा का प्रावधान है. दिल्ली में पुलिस ने अब तक करीब 48,000 लोगों को बिना मास्क के पकड़ा है. यहां मास्क न लगाने पर वसूले गए जुर्माने की राशि करीब ढाई करोड़ तक पहुंच गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज