मुंबई समेत महाराष्‍ट्र के इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी, क्‍या बिजली गुल से निपटने को तैयार है BMC?

महाराष्‍ट्र के इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी (ANI)
महाराष्‍ट्र के इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी (ANI)

Weather Alert: अब मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले चार दिनों में खास तौर पर गुरुवार और शुक्रवार को पुरे मुंबई समेत ठाणे, कोकण, रायगढ़ और पालघर में जोरदार हवाओं के साथ तेज बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2020, 10:34 PM IST
  • Share this:
मुंबई. मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले पांच दिनों में मुंबई समेत ठाणे, कोकण, रायगढ़ और पालघर में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग की इस चेतावनी और सोमवार को मुंबई, ठाणे में हुए बिजली गुल समस्या को लेकर मुख्यमंत्री ने बीएमसी और अन्य जिलों के आपातकालीन विभागों को सतर्क रहने की सूचना जारी की है. मुंबई में सोमवार को बिजली गुल के बाद शहर का जन-जीवन काफी अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया था. पॉवर ग्रिड फेल होने के बाद कभी न रुकने वाली मुंबई की रफ्तार पूरे ढाई घंटे तक रुकी. मुंबई के MMR रिजन में पावर सप्लाई तीन-साढे तीन घंटे तक ठप रहा. बिजली गुल के चलते अस्पताल, ट्रेन, ट्रैफिक सिग्नल, पेट्रोल पंप, CCTV और नेटवर्क पर भारी असर देखने को मिला. गनीमत यह रही की सोमवार को मुंबई में बारिश नहीं थी. जिसके चलते बिजली में आई गड़बड़ी निपटाने में ज्यादा मुसीबत नहीं हुई.

इस बीच अब मौसम विभाग ने आने वाले चार दिनों में खास तौर पर गुरुवार और शुक्रवार को पुरे मुंबई समेत ठाणे, कोकण, रायगढ़ और पालघर में जोरदार हवाओं के साथ तेज बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने इस बारिश को लेकर सूचना जारी करते हुए आपातकालीन विभाग को सतर्क रहने तथा पूरी तैयारी में रहने के लिए कहा है. मौसम विभाग की इस चेतावनी और सोमवार को हुई बिजली कटौती को लेकर मुंबई बीएमसी की तैयारी पर भाजपा नगरसेवकों ने बीएमसी के आपातकालीन विभाग का दौरा कर जायजा लिया है.

भाजपा नगरसेवक विनोद मिश्रा ने न्यूज18 इंडिया से बातचीत में कहा, 'हमने देखा की जब सोमवार को मुंबई में पावर सप्लाई की दिक्कत हुई तब बीएमसी भी हड़बड़ा गई. ऐसे में आने वाले चार दिनों में तेज बारिश हुई तो मुंबईकरों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. बीएमसी की इसपर तैयारी क्या है इसको लेकर आपातकालीन विभाग की विजिट की है.' वहीं, बीएमसी का कहना है कि मौसम विभाग की बारिश की चेतावनी के बाद बीएमसी ने भी कमर कस ली है. मुंबई के दादर, माटूंगा, अंधेरी और अन्य जलजमाव होने वाली जगह पर वाटर पंप लगवा दिए हैं. इसके अलावा कोविड सेंटर्स और अस्पताल में भी जरूरत के अनुसार तैयारियां की है.



मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने न्यूज18 इंडिया से बातचीत में बताया, 'मौसम विभाग की चेतावनी का संज्ञान लेते हुए हमने हर जगह का जायजा लेते हुए जरूरत के अनुसार तैयारी की है. बीएमसी बारिश संकट के लिए पूरी तरह से तैयार है. घंटे दो घंटे की तेज बारिश में तालाब में तब्दील होती सड़कों की तस्वीर हर साल देखने के बाद भी बीएमसी ने इस बार फिर दावा किया है कि भारी बारिश के लिए वो तैयार हैं. लेकिन अगर तेज बारिश के दौरान बिजली गुल जैसी समस्या पैदा होती है तो मुंबईकरों को दोहरी मार झेलनी पड़ सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज