महाराष्ट्र में 8 बजे से लग गया सख्‍त कर्फ्यू, जानें क्‍या खुलेगा और क्‍या बंद, यहां जान लें सभी जरूरी नियम

महाराष्‍ट्र में आज रात से सख्‍त कर्फ्यू लागू हो गया है. (फोटो साभार-AP)

महाराष्‍ट्र में आज रात से सख्‍त कर्फ्यू लागू हो गया है. (फोटो साभार-AP)

Lockdown like Curfew in Maharashtra: मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे की 'ब्रेक द चेन' मुहिम के तहत राज्‍य में 15 दिनों का सख्‍त कर्फ्यू लागू हो गया है. राज्‍य में रात 8:00 बजे से सुबह 7:00 बजे तक मिली लॉकडाउन लागू रहेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 11:06 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बेलगाम कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से महाराष्‍ट्र के हालात दिन-प्रतिदिन बिगड़ते जा रहे हैं. रोजाना डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. राज्‍य में बुधवार को भी महामारी के 58,952 नए केस सामने आए और इस दौरान 278 मरीजों की मौत हो गई. संक्रमण की बेकाबू रफ्तार को कम करने के लिए राज्‍य में बुधवार रात 8:00 बजे से सख्‍त कर्फ्यू लागू हो गया, जो 1 मई सुबह 7 बजे तक प्रभावी रहेगा.

मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे की 'ब्रेक द चेन' मुहिम के तहत राज्‍य में 15 दिनों का सख्‍त कर्फ्यू लागू हो गया है. राज्‍य में रात 8:00 बजे से सुबह 7:00 बजे तक मिली लॉकडाउन लागू रहेगा. उद्धव ठाकरे ने मंगलवार रात सोशल मीडिया के माध्यम से राज्य की जनता को अपने संबोधन में घोषणा की थी कि लोगों की आवाजाही और गैर-आवश्यक सेवाओं पर रोक लगायी जाएगी.

बता दें कि महाराष्‍ट्र में धारा 144 लागू हो चुकी है और इस दौरान कहीं भी भीड़ के जुटने पर पाबंदी है. इसका मतलब राज्‍य में एक साथ 5 या इससे ज्‍यादा लोग सार्वजनिक स्‍थानों पर खड़े नहीं हो सकते. वहीं पांच या इससे ज्‍यादा लोगों के एक साथ यात्रा करने पर भी पाबंदी है. सार्वजनिक स्‍थानों पर बिना मास्‍क निकलने पर भी प्रतिबंध है. हालांकि सरकार ने जरूरी सेवाओं को चालू रखा है.

जरूरी गतिविधियों के दायरे में ये चीजें
- महाराष्‍ट्र में धारा 144 लगा दी गई है. अगले 15 दिन के लिए पूरा राज्य में बेवजह घूमने पर पूरी पाबंदी. किसी भी व्यक्ति को आवश्यक काम होने पर ही घरों से निकलना होगा.

- महाराष्‍ट्र सरकार ने अस्‍पताल, मेडिकल स्‍टोर, कोरोना टीकाकरण, ऑक्‍सीजन का प्रोडक्‍शन, सभी बैंक एवं वित्‍तीय सेवाएं, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और उससे जुड़े दफ्तर खुले रहेंगे.

- जरूरी सेवाओं को छोड़कर राज्य में सबकुछ बंद रहेगा. लोकल, बसें समेत पब्लिक ट्रांसपोर्ट के सभी साधन खुले रहेंगे.



- ई-कॉमर्स और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे. बैंक में कामकाज जारी रहेंगे. होटल टेक अवे और होम डिलिवरी देंगे.

- जिन कंस्ट्रक्शन साइटों पर कामगारों के रहने की व्‍यवस्‍था रहेगी वहां का काम चालू रहेगा.

- बीमा दफ्तर और प्री-मॉनसून वर्क जारी रहेंगे.

- राज्‍य में वो औद्योगिक गतिविधियां भी जारी रहेंगी जहां कर्मचारियों के आने और जाने की सुविधा भी हो.

- महाराष्‍ट्र में कार्गो सर्विसेज, डेटा सेंटर्स, क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर्स, आईटी सर्विसेज चालू रहेगी.

- सब्‍जी, फल एवं किराने की दुकान और सरकारी, निजी सिक्‍योरिटी सर्विस चालू रहेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज