कोरोनाः महाराष्ट्र में तीन महीने बाद सबसे कम केस, बीते 24 घंटों में संक्रमण के 10,219 नए मामले

पिछले दो महीने में राज्यों में संक्रमण फैलने की दर में भी कमी आई है.

पिछले दो महीने में राज्यों में संक्रमण फैलने की दर में भी कमी आई है.

Coronavirus in Maharashtra: महाराष्ट्र सरकार की ‘अनलॉक’ योजना के तीसरे चरण में मुंबई में सोमवार से रेस्तरां, गैर जरूरी सामान वाली दुकानें और सार्वजनिक स्थल खुलने शुरू हो गए हैं, लेकिन मॉल, सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे.

  • Share this:

मुंबई. महाराष्ट्र में सोमवार को इस साल नौ मार्च के बाद कोविड-19 के सबसे कम 10,219 नये मामले सामने आये और 154 मरीजों की मौत हो गयी, जबकि 21,081 मरीजों ने संक्रमण को मात दी. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में कोविड-19 के 10,219 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 58,42,000 हो गई. राज्य में नौ मार्च को कोविड-19 के 9,927 नये मामले सामने आये थे. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दिन में 21,081 मरीजों के संक्रमण मुक्त होने के बाद स्वस्थ होने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 55,64,348 हो गई. राज्य में फिलहाल 1,74,320 मरीज़ों का उपचार चल रहा है. स्वस्थ होने की दर 95.25 फ़ीसदी और मृत्यु दर 1.72 फीसदी है. आज 154 मरीजों के दम तोड़ देने के साथ ही राज्य में अबतक 1,00,470 लोग इस संक्रमण के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं.

विभाग के अनुसार राज्य में 1,87,172 नयी जांच होने के साथ ही अबतक कुल 3,66,96,139 परीक्षण किये जा चुके हैं. मुंबई में कोविड-19 के 730 नए मामले सामने आए हैं और 28 लोगों की मौत हुई. महानगर में अब तक संक्रमण के 7,11,373 मामले सामने आ चुके हैं और 14,999 लोगों की मौत हो चुकी है. बता दें कि महाराष्ट्र सरकार की ‘अनलॉक’ योजना के तीसरे चरण में मुंबई में सोमवार से रेस्तरां, गैर जरूरी सामान वाली दुकानें और सार्वजनिक स्थल खुलने शुरू हो गए हैं, लेकिन मॉल, सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे.

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) द्वारा शनिवार को जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक लोकल ट्रेनों में खास श्रेणी के लोग ही यात्रा कर पाएंगे. महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार रात एक अधिसूचना जारी कर कहा था कि लोकल ट्रेनें चिकित्सा, कुछ जरूरी सेवाओं और महिलाओं के लिए उपलब्ध रहेगी, लेकिन निगम प्रशासन को जरूरत के हिसाब से अतिरिक्त पाबंदी लगाने का अधिकार दिया गया है. बीएमसी ने अपने हालिया आदेश में ‘महिला’ श्रेणी को हटा दिया है, जिसमें कहा गया है कि उपनगरीय ट्रेनों में केवल चिकित्सक और कुछ जरूरी सेवा के लोग ही यात्रा कर सकेंगे.

महाराष्ट्र सरकार की अधिसूचना के मुताबिक राज्य में संक्रमण दर पांच प्रतिशत से 10 प्रतिशत के बीच रहने और 60 प्रतिशत ऑक्सीजन बेड खाली रहने वाले नगर निगम और जिले को तीसरे चरण में रखा गया है. बीएमसी के आदेश के मुताबिक जरूरी सामान बेचने वाली दुकानें सात जून से सभी दिन शाम चार बजे तक खुली रह सकती हैं जबकि गैर जरूरी उत्पाद बेचने वाली दुकानें सप्ताहांत पर शाम चार बजे तक खुली रहेंगी. मॉल, सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे.
मुंबई में रेस्तरां सप्ताह के कामकाजी दिनों में शाम चार बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकते हैं. पार्सल, होम डेलिवरी और खाना ले जाने की सुविधाएं जारी रहेंगी. मुंबई में सार्वजनिक स्थल और मैदान हर दिन सुबह पांच बजे से पूर्वाह्न नौ बजे तक खोले जा सकते हैं. निजी कार्यालयों में कामकाजी दिनों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शाम चार बजे तक कार्य कर सकते हैं.

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए लगाए गए लगायी गयी पाबंदी में ढील को लेकर पांच चरण की योजना की घोषणा की थी. इसके लिए कोविड-19 की संक्रमण दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता को पैमाना बनाया गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज