महाराष्‍ट्र: बढ़ते कोरोना के बीच बर्ड फ्लू की दस्‍तक, 33 हजार पक्षियों को मारा गया

चिकन में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद अमरावती में हड़कंप मच गया है.

चिकन में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद अमरावती में हड़कंप मच गया है.

Bird Flu: चिकन में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद अमरावती प्रशासन में हड़कंप मच गया. जिसके बाद 33 हजार मुर्गों को नष्‍ट कर दिया गया.

  • Share this:
नागपुर. महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में इन दिनों कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के बीच बर्ड फ्लू (Bird Flu) भी डराने लगा है. राज्‍य का विदर्भ क्षेत्र पहले से ही कोरोना का हॉट स्‍पॉट बना हुआ है, वहीं अब क्षेत्र में बर्ड फ्लू ने भी दस्‍तक दे दी है. जिस वजह से अब लोगों में दहशत का माहौल है. अमरावती के निकट भानखेड़ा गांव में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. भानखेड़ा के एक निजी पोल्‍ट्री फार्म के चिकन में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान ने यह रिपोर्ट दी है.

बता दें कि चिकन में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया. जिसके बाद 33 हजार मुर्गों  को नष्‍ट कर दिया गया. उपविभागीय अधिकारी उदय सिंह राजपूत के अनुसार, बर्ड फ्लू की रिपोर्ट कंफर्म होते ही जिलाधिकारी शैलेश नवल के आदेश पर चिकन को नष्‍ट किया गया. हालांकि प्रशासन की ओर से इसका मुआवजा भी दिया जाएगा. प्रत्‍येक चिकन के लिए 90 रुपये की राशि पोल्‍ट्री फार्म को दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: देश में कोरोना के 87% नए मामले 6 राज्यों से, पिछले 24 घंटे में 100 से अधिक की मौत

ये भी पढ़ें: कोरोना टीकाकरण केंद्र तलाशने में हो रही है परेशानी, 'मैप माय इंडिया' करेगा आपकी मदद
प्रशासन के अनुसार, जिस क्षेत्र में बर्ड फ्लू के कंफर्म मामले सामने आ रहे हैं, उस स्‍पॉट के एक किलोमीटर के एरिया को संक्रमित क्षेत्र घोषित कर दिया गया है. जबकि 10 किलोमीटर रेडिएस क्षेत्र को सर्वेक्षण क्षेत्र घोषित कर दिया गया है. बीमारी प्रतिबंधक कानून के अनुसार 33 हजार 500 चिकन को नष्ट कर दिया गया. पूरे इलाके में करीब 150 अधिकारियों की तैनाती कर दी गयी है और गाणव गांव पहुंचकर सर्वे किया जा रहा हैं. इस काम में 32 टीमों को लगाया गया है.



प्रोटोकॉल के अनुसार, जमीन में गड्डा खोदकर चूना एवं डिग्रेडेशन सामग्री डालकर नष्ट पक्षियों को गड्डे में डाला गया है. 90 दिनों तक गड्डा सीलबंद रहेगा. (रिपोर्ट-Ravindra Gulkari)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज