अपना शहर चुनें

States

कोविड-19: महाराष्ट्र सरकार ने जिलाधिकारी को दिया नाइट कर्फ्यू लगाने का अधिकार

उद्धव ठाकरे ने कहा महाराष्ट्र में अगले छह महीने तक मास्क पहनना अनिवार्य है. (Photo -PTI)
उद्धव ठाकरे ने कहा महाराष्ट्र में अगले छह महीने तक मास्क पहनना अनिवार्य है. (Photo -PTI)

Coronavirus: ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन का मिलने के बाद मुंबई और दिल्ली सहित देश के बड़े शहरों में राज्य सरकारें एहतियात बरत रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2020, 4:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने महापालिकाओं के अलावा कहीं पर भी रात का कर्फ्यू (Night Curfew) लगाने का अधिकार जिलाधिकारी को दे दिया है. उद्धव सरकार पहले ही राज्य की 26 महापालिकाओं में रात्रि संचार बंदी लागू कर चुकी है. हालांकि जिलाधिकारी को किसी भी इलाके में कर्फ्यू लगाने के लिए मुख्य सचिव से इस बारे में पहले परमिशन लेनी होगी. ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद देश के बड़े शहरों में राज्य सरकारें एहतियात बरत रही हैं. महाराष्ट्र वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित देश के राज्यों में से एक है.

हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने क्रिसमस और नए साल के जश्न को देखते हुए राज्य के नगर निगम क्षेत्रों में 22 दिसंबर से पांच जनवरी तक रात के 11 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. राज्य सरकार ने मुंबई के लोगों को 15 दिन ज्यादा सतर्क रहने के आदेश दिए हैं. राज्य सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि ब्रिटेन में नया वायरस पाए जाने के बाद नियमों में ढिलाई नहीं बरती जाएगी. महाराष्ट्र सरकार के आदेश के मुताबिक यूरोप से महाराष्ट्र आने वाले लोगों को 14 दिनों के लिए संस्थागत पृथक-वास में भेजा जाएगा, जबकि दूसरे देश के लोगों को घर पर क्वारंटीन किया जाएगा.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कुछ दिनों पहले कहा था कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति काबू में है और लॉकडाउन लगाने की कोई योजना नहीं है. ठाकरे ने कहा था कि विशेषज्ञ फिर से रात का कर्फ्यू या लॉकडाउन लगाने के पक्ष में हैं, लेकिन सरकार इस तरह के कदम उठाने के समर्थन में नहीं है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा था कि अगले छह महीने महाराष्ट्र में मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 59,502 एक्टिव केस हैं, जबकि 17,94,080 लोग इलाज पाकर स्वस्थ हो चुके हैं. संक्रमण के चलते 48,876 लोगों की मौत हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज