होम /न्यूज /महाराष्ट्र /

महाराष्ट्र में 5 फेज में होगा अनलॉक, जहां 5% पॉजिटिविटी रेट, वहां मिलेगी राहतः सरकार

महाराष्ट्र में 5 फेज में होगा अनलॉक, जहां 5% पॉजिटिविटी रेट, वहां मिलेगी राहतः सरकार

महाराष्ट्र के 18 जिले ऐसे हैं, जहां संक्रमण दर काफी कम है. इन जिलों में कोई पाबंदी नहीं रहेगी. फाइल फोटो

महाराष्ट्र के 18 जिले ऐसे हैं, जहां संक्रमण दर काफी कम है. इन जिलों में कोई पाबंदी नहीं रहेगी. फाइल फोटो

Maharashtra Govt Announces 5 Levels for Unlock: राज्य सरकार की घोषणा के मुताबिक महाराष्ट्र अनलॉक की प्रक्रिया 5 फेज में होगी.

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक महाराष्ट्र में अनलॉक की प्रक्रिया का ऐलान किया गया है. राज्य सरकार की घोषणा के मुताबिक महाराष्ट्र अनलॉक की प्रक्रिया 5 फेज में होगी. महाराष्ट्र के मंत्री विजय वेडत्तिवर ने कहा कि राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के सालाना एग्जाम निरस्त कर दिए गए हैं. वेडत्तिवर ने कहा, "हमने राज्य के लिए 5 स्तरीय अनलॉक की प्रक्रिया का प्लान बनाया है. पूरा प्लान राज्य में संक्रमण की दर और राज्य के जिलों में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता पर आधारित है. जिन जिलों में संक्रमण की दर बहुत कम होगी, वहां कोई प्रतिबंध नहीं होगा."

    राज्य सरकार ने निर्देशों के मुताबिक राज्य के कुल जिलों को 5 लेवल में बांटा गया. लेवल-1 का मतलब है कि इस लेवल के जिलों में संक्रमण दर काफी कम है. राज्य में कुल 36 में से 18 जिले ऐसे हैं, जहां किसी भी तरह की पाबंदी नहीं होगी. शुक्रवार से इन जिलों में सभी चीजें खोल दी जाएंगी. राज्य के अन्य जिले, लेवल 1, लेवल 2, लेवल 3, लेवल 4 में हैं, जहां संक्रमण दर कम होने पर पाबंदियों में छूट मिलेगी. विजय वेडत्तिवर ने कहा, "मुंबई अभी लेवल-2 में है, अगर देश की आर्थिक राजधानी लेवल-1 (संक्रमण दर का 5 फीसद से कम होना) में पहुंचती है, तो लोकल ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दे दी जाएगी. महाराष्ट्र में 18 जिले ऐसे हैं, जो लेवल-1 की कैटेगिरी के तहत आते हैं. इन जिलों को शुक्रवार से खोल दिया जाएगा."

    बता दें कि महाराष्ट्र में बुधवार की शाम को कोविड-19 के 15,169 नए मामले आए जिन्हें मिलाकर राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 57,76,184 हो गई. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस अवधि में 285 लोगों की मौत हुई, जबकि 268 पूर्व में हुई मौतें भी कोविड-19 से होने की पुष्टि हुई. इसके साथ महाराष्ट्र में अबतक 96,751 लोगों की जान इस महामारी में जा चुकी है. महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बुधवार को आए मामले मंगलवार को सामने आए 14,123 मामलों से अधिक है. विभाग ने बताया कि प्रदेश में नए संक्रमितों के मुकाबले ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक रही.

    महाराष्ट्र में बुधवार को 29,270 मरीजों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई. इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमण मुक्त होने वालों की कुल संख्या 54,60,589 हो गई है. राज्य में इस समय 2,16,016 उपचाराधीन मरीज है. विभाग ने बताया कि प्रदेश में संक्रमण मुक्त होने की दर 94.54 हो गई है जो एक दिन पहले यह 94.28 प्रतिशत थी. वहीं मृत्युदर 1.67 प्रतिशत है.

    मुंबई में बुधवार को लगातार तीसरे दिन नए मामलों की संख्या एक हजार से नीचे रही. महानगर में 925 मामले आए जबकि 1,632 मरीजों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई. देश की आर्थिक राजधानी में कोविड-19 से 31 और मरीजों की मौत हुई है जिन्हें मिलाकर अबतक 14,938 लोगों की जान महानगर में जा चुकी है.

    बृह्नमुंबई नगरमहापालिका (बीएमसी) के आंकड़ों के मुताबिक अबतक 7,08,007 लोगों के संक्रमितों की पुष्टि हुई है. बीएमसी के मुताबिक इस समय शहर में 16,580 मरीज उपचाराधीन हैं.

    Tags: Chief Minister Uddhav Thackeray, Coronavirus, Maharashtra Govt, Unlock in Maharashtra

    अगली ख़बर