महाराष्ट्र में कोरोना: पाबंदियां बढ़ीं, प्राइवेट ऑफिस में 50% कर्मचारियों के साथ ही काम

महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं (Photo- AP)

महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं (Photo- AP)

Maharashtra Govt issues fresh measures: महाराष्‍ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्‍य सरकार ने कुछ नए प्रतिबंध लगाए हैं. जिसके अनुसार प्राइवेट दफ्तर में केवल 50 फीसदी संख्‍या के साथ कार्य होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 3:41 PM IST
  • Share this:

मुंबई. देश में कोरोना वायरस महामारी का कहर बढ़ता ही जा रहा है. संक्रमण से सबसे ज्‍यादा प्रभावित‍ राज्‍य महाराष्‍ट्र में शुक्रवार को सरकार ने 31 मार्च तक के लिए नए प्रतिबंध लगाए हैं. जिसके अनुसार, सभी थिएटर और ऑडिटोरियम केवल 50 फीसदी क्षमता के साथ ही संचालित होंगे. सभी प्राइवेट दफ्तर भी 50 फीसदी क्षमता के साथ कार्य करेंगे. जबकि मास्‍क का उपयोग अनिवार्य रहेगा.

महाराष्‍ट्र सरकार के अनुसार, अगर कोई कार्यालय या ड्रामा थिएटर कोरोना के नियमों का उल्‍लंघन करते पाया गया तो उसे महामारी के काल तक बंद कराया जा सकता है. साथ ही सरकारी और अर्ध सरकारी कार्यालयों के विभाग प्रमुखों से कर्मचारियों की आवश्‍यक संख्‍या पर निर्णय लेने के लिए कहा गया है. हालांकि मैन्युफैक्चरिंग सेक्‍टर 100 फीसदी संख्‍या के साथ काम कर सकता है. इसके अलावा यह भी कहा गया है कि इन स्थानों पर ऐसे व्यक्तियों को एकदम प्रवेश न दिया जाए जिन्होंने सही तरीके से मास्क न पहना हो.

महाराष्‍ट्र सरकार द्वारा लागू किए गए नए प्रतिबंध के अनुसार, स्क्रीनिंग में टेंपरेचर सही पाए जाने पर ही किसी भी कार्यालय में लोगों को एंट्री दी जाएगी. साथ ही पहले की तरह ही सेनेटाइजर का उपयोग किया जाएगा.

Youtube Video

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य मंत्री ने अफवाहों को किया खारिज, बोले- कोविड टीके पूरी तरह सुरक्षित, भ्रमित होने की जरूरत नहीं

ये भी पढ़ें: दिल्‍ली के हर सरकारी अस्‍पताल में कम से कम छह कोरोना वैक्‍सीनेशन सेंटर बनाने के आदेश

महाराष्‍ट्र की यात्रा से पहले जान लें नए कोविड नियम



महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बिगड़ते हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने इस हफ्ते नई पाबंदियां जारी की हैं. राज्य में बीते गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 25 हजार 833 नए मामले सामने आए हैं. बीते साल मार्च के बाद पहली बार एक दिन में इतने मामले आए हैं. इसके अलावा सरकार ने राज्य में सार्वजनिक जगहों के लिए नए नियम भी जारी किए हैं. ऐसे में अगर आप महाराष्ट्र यात्रा के बारे में सोच रहे हैं, तो इन बातों का खास ध्यान रखें.


बगैर RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट के यात्रा करने वालों को मुंबई एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट कराना अनिवार्य होगा. इसकी कीमत 850 रुपए होगी. यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्टिंग सुविधा लेवल 10- डिपार्चर एरिया में उपलब्ध रहेगी. वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्री टी2 अराइवल लाउंज एरिया में RT-PCR टेस्ट करा सकते हैं. आने वाले यात्रियों के टेस्ट नतीजों में 24 से 48 घंटे का वक्त लगेगा. जबकि, जाने वाले यात्रियों के परिणाम 8 से 10 घंटों में आ जाएंगे. ये रिजल्ट ई-मेल के जरिए भेजे जाएंगे.

जिन यात्रियों की रिपोर्ट नेगेटिव आती है, वे अपनी यात्रा जारी रख सकेंगे, लेकिन कोविड पॉजिटिव यात्रियों को मुंबई में इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में जाना होगा. सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करनी होगी और कॉन्टेक्ट से समस्त जानकारी अथॉरिटी को देनी होगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज