Covid-19: महाराष्ट्र में पाकिस्तान से कम केस, पर मौतें दोगुनी...
Maharashtra News in Hindi

Covid-19: महाराष्ट्र में पाकिस्तान से कम केस, पर मौतें दोगुनी...
भारत में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है.

भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस 7.68 लाख हो चुके हैं. सबसे अधिक केस महाराष्ट्र (Maharashtra) में हैं. महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है, जहां 2 लाख से ज्यादा केस हैं. कोरोना की रफ्तार देखते हुए लगता है कि भारत का यह प्रदेश पाकिस्तान (Pakistan) को भी पीछे छोड़ देगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस दिन दूनी-रात चौगुनी रफ्तार से बढ़ रहे हैं. देश में बुधवार (8 जुलाई) को 24 हजार से ज्यादा केस आए. इसके साथ ही भारत (India) में कोरोना के कुल केस 7.68 लाख हो गए. अमेरिका और ब्राजील के बाद सबसे अधिक केस भारत में ही है. देश में सबसे अधिक केस महाराष्ट्र (Maharashtra) में हैं. महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है, जहां 2 लाख से ज्यादा केस हैं. कोरोना की रफ्तार देखते हुए लगता है कि भारत का यह प्रदेश पाकिस्तान (Pakistan) को भी पीछे छोड़ देगा. महाराष्ट्र मौतों के मामले में पाकिस्तान से पहले ही आगे निकल चुका है.

भारत में बुधवार को कोविड-19 (Covid-19) के तकरीबन 24,800 केस आए. इसके साथ ही भारत में कुल केस करीब 7.68 लाख हो गए. वर्ल्डोमीटर के मुताबकि देश में 4.76 लाख लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं, जबकि 2.70 अभी संक्रमित (एक्टिव केस) हैं. करीब 21 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में अब इतने अधिक केस हो चुके हैं कि इसके कई राज्यों में ही एक लाख से अधिक केस हैं. महाराष्ट्र में तो दो लाख से अधिक केस हैं. दुनिया में सिर्फ 12 देश ही ऐसे हैं, जहां महाराष्ट्र से अधिक केस हैं.

अगर महाराष्ट्र कोई देश होता तो कोरोना केस के मामले में उसका नंबर पाकिस्तान के बाद आता. पाकिस्तान में अभी 2.37 लाख केस हैं, जबकि महाराष्ट्र में 2.23 लाख केस हैं. यानी, दोनों के बीच में महज 14 हजार केस का अंतर है. महाराष्ट्र में बुधवार को तकरीबन 6600 केस आए. इसी दिन पाकिस्तान में 2980 केस आए. यानी, पाकिस्तान में महाराष्ट्र के मुकाबले आधे से कम केस आए. मंगलवार को भी लगभग यही स्थिति थी. माना जा रहा है कि छह दिन के भीतर महाराष्ट्र में पाकिस्तान से ज्यादा केस हो सकते हैं.



महाराष्ट्र में 9,448 मौतें
अब बात कोरोना से होने वाली मौतों की. महाराष्ट्र में इस महामारी के चलते बुधवार को करीब 198 लोगों की मौत हुई. राज्य में करीब 9,448 लोग कोरोना के कारण जान गंवा चुके हैं. पाकिस्तान में अब तक इस वायरस के कारण 4980 लोगों की मौत हुई है. यानी, महाराष्ट्र में हुई मौतें पाकिस्तान में हुई मौतों से दोगुने से थोड़ी ही कम हैं.

कनाडा, कतर, तमिलनाडु और दिल्ली
ऐसा नहीं है कि सिर्फ महाराष्ट्र ही कोरोना के मामले में दुनिया के स्वतंत्र देशों को टक्कर दे रहा है. तमिलनाडु और दिल्ली भी इसमें पीछे नहीं हैं. इन दोनों ही राज्यों में एक लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं. दुनिया में अब तक 21 देशों में ही एक लाख से अधिक केस आए हैं. कतर 100,950 केस के साथ 21वें नंबर पर है. तमिलनाडु और दिल्ली में कतर से ज्यादा केस हैं. कनाडा में 1.06 लाख और कोलंबिया में 1.24 लाख केस हैं. दिल्ली में 1.04 लाख केस हैं और वह कनाडा से थोड़ा ही पीछे है. तमिलनाडु (करीब 1.20 लाख) में कनाडा से अधिक केस हैं और अब वह कोलंबिया के नजदीक है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज