75 दिन बाद महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा नए केस, लॉकडाउन से सख्ती तक उद्धव सरकार ने उठाए बड़े कदम

मुंबई के छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशन पर कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहने लोग. (रॉयटर्स फाइल फोटो)

Maharashtra Records 75 day High in Fresh Infections: महाराष्‍ट्र में फिर कोरोना वायरस महामारी के मामले बढ़ने लगे हैं. राज्‍य में आज 5 हजार से ज्‍यादा नए मामले सामने आए हैं. जबकि इस दौरान 38 मरीजों ने अपनी जान गंवा दी है.

  • Share this:
    मुंबई. महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के बढ़ते मामलों ने राज्‍य सरकार की चिंता बढ़ा दी है. राज्‍य में आज 75 दिन बाद संक्रमण के सबसे ज्‍यादा नए मामले सामने आए हैं. इस बीच, उद्धव ठाकरे सरकार ने आज अमरावती और यवतमाल में वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की है. जबकि बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने नई गाइडलाइन जारी की है. जिसमें ब्राजील से लौटने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से क्‍वारंटाइन रहना होगा और वेडिंग हॉल, क्लब एवं रेस्तरां की नियमित जांच शामिल है.

    बता दें कि आज महाराष्‍ट्र में कोविड-19 के 5,427 नए केस सामने आए हैं, जिसके साथ ही राज्‍य में कुल संक्रमण की संख्‍या 20,81,520 हो गई है. वहीं महामारी से आज 38 मरीजों की जान भी चली है. राज्‍य में अभी तक इस महामारी से 51,669 लोगों की जान ले चुकी है.

    BMC ने जारी की नई गाइडलाइंस
    कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम ने नई गाइडलाइन जारी की है. जिसके अनुसार, अगर किसी भवन में 5 या उससे अधिक कोरोना के मरीज पाए जाएंगे तो उस भवन को सील कर दिया जाएगा. साथ ही वेडिंग हॉल, क्लब और रेस्तरां कोरोना की गाइडलाइन का पालन कर रहे हैं या नहीं, इसकी जांच के लिए छापेमारी अभियान चलाया जाएगा. कोरोना के नए स्‍ट्रेन को देखते हुए ब्राजील से लौटने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से क्‍वारंटाइन रहना होगा. उन क्षेत्रों में कोविड-19 टेस्‍ट की क्षमता बढ़ाई जाएगी, जहां सकारात्‍मक मामले ज्‍यादा सामने आ रहे हैं.

    अमरावती और यवतमाल में वीकेंड लॉकडाउन
    अमरावती में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर गुरुवार को जिला प्रशासन ने सप्ताहांत में लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की. लॉकडाउन शनिवार को रात आठ बजे से सोमवार को सुबह सात बजे तक के लिए रहेगा और इस दौरान बाजार और अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. हालांकि, आवश्यक सेवाएं अप्रभावित रहेंगी. जिलाधिकारी शैलेश नवल ने कहा कि सप्ताह के बाकी दिन होटल और रेस्तरां सहित सभी प्रतिष्ठान रात में आठ बजे तक खुले रहेंगे. पहले ये रात 10 बजे तक खुले रहते थे.

    उन्होंने कहा, 'कोविड​​-19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर मैंने जिले में सप्ताहांत में लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है. मैं लोगों से अपील करता हूं कि भविष्य में किसी भी प्रकार के सख्त लॉकडाउन से बचने के लिए वे कोविड संबंधी उचित व्यवहार का पालन करें.' उन्होंने कहा कि सप्ताहांत में लॉकडाउन के दौरान सभी बाजार और अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. उन्होंने कहा, 'स्विमिंग पूल और इनडोर गेम भी बंद रहेंगे, जबकि धार्मिक कार्यक्रमों में केवल पांच लोगों को अनुमति दी जाएगी.' महाराष्ट्र में एक बार फिर कोविड मामलों में वृद्धि देखी जा रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.