विधान परिषद के लिए उर्मिला मातोंडकर के नाम पर उद्धव ठाकरे लेंगे फैसला : संजय राउत

उर्मिला मातोंडकर को विधान परिषद भेज सकती है शिवसेना (फाइल फोटो)
उर्मिला मातोंडकर को विधान परिषद भेज सकती है शिवसेना (फाइल फोटो)

Maharashtra Legislative Council: राज्यपाल कोटे से 12 उम्मीदवारों को राज्य की विधान परिषद में मनोनीत किया जाना है. इस पर महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने राज्यपाल को उम्मीदवारों के नाम भेजने पर चर्चा की है, जिसके एक दिन बाद राउत का यह बयान आया है.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) द्वारा अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondkar) को विधान परिषद (Council Seat) में मनोनीत करने की सिफारिश से जुड़ी अटकलों के बीच शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने शुक्रवार को कहा कि इस पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे निर्णय लेंगे. राज्यपाल कोटे से 12 उम्मीदवारों को राज्य की विधान परिषद में मनोनीत किया जाना है. इस पर महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने राज्यपाल को उम्मीदवारों के नाम भेजने पर चर्चा की है, जिसके एक दिन बाद राउत का यह बयान आया है.

उर्मिला मातोंडकर के नाम की चर्चा से संबंधित एक सवाल के जवाब में राउत ने पत्रकारों से कहा, 'मैंने भी इन अटकलों के बारे में सुना है कि सरकार मातोंडकर को परिषद के लिए मनोनीत करेगी. यह राज्य के मंत्रिमंडल का विशेषाधिकार है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस पर फैसला लेने के लिए अधिकृत हैं.' महाराष्ट्र की विधान परिषद की 12 सीटें इस साल जून में खाली हुई हैं. संविधान के अनुच्छेद 171 के तहत राज्यपाल साहित्य, कला, विज्ञान, सहकारी आंदोलन और समाजसेवा के जुड़ी 12 हस्तियों को राज्य की विधान रिषद के लिए मनोनीत कर सकते हैं.

राकांपा और कांग्रेस से 4-4 नामों की सिफारिश करेगी शिवसेना
शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस राज्यपाल से चार-चार नामों की सिफारिश करेंगी. मातोंडकर के अलावा मराठी अभिनेता तथा शिवसेना नेता आदेश बांडेकर, गायक आनंद शिंदे, भाजपा छोड़ राकांपा में शामिल हुए एकनाथ खड़से और किसान नेता राजू शेट्टी के नामों की भी चर्चा है. मातोंडकर ने 2019 में कांग्रेस के टिकट पर मुंबई उत्तर से लोकसभा चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि बाद में मुंबई कांग्रेस के कामकाज के तरीके को लेकर उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी.
ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र सरकार के आदेश पर मास्क नहीं पहनने वाले यात्रियों से जुर्माना वसूलेगी GRP



ये भी पढ़ें: महामारी में मां ने नौकरी गंवाई तो बेटे ने जिम्मेदारी उठाई, 14 साल का शुभन बेचने लगा चाय

एकनाथ खड़से को राज्यपाल कोटे से विधान परिषद भेज सकती है महाराष्ट्र कैबिनेट
महाराष्ट्र कैबिनेट जल्द ही राज्यपाल के कोटे से विधान परिषद में भेजे जाने वाले संभावित लोगों के नाम राजभवन को दे सकती है. कहा जा रहा है कि शिवसेना की अगुआई में कांग्रेस और एनसीपी की गठबंधन सरकार 12 नाम भेज सकती है. तीनों दलों के 4-4 लोगों के नाम भेजे जा सकते हैं. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में एनसीपी में शामिल हुए एकनाथ खड़से को भी विधान परिषद भेजा जा सकता है. रिपोर्ट के अनुसार राजू शेट्टी को भी सदन भेजा जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज