Nitin Gadkari ने अपनायी इलेक्ट्रिक कार, Nagpur में चलेंगे केवल इलेक्ट्रिक कार से

देश के सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी नागपुर में इलेक्ट्रिक कार का उपयोग करते हुए

देश के सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी नागपुर में इलेक्ट्रिक कार का उपयोग करते हुए

देश के सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी(Nitin Gadkari) ने अपनायी इलेक्ट्रिक कार(Electric Car), नागपुर(Nagpur) में चलेंगे केवल इलेक्ट्रिक कार से. एक अनुमान कें अनुसार इलेक्ट्रिक, बायो फ्यूल एवं CNG पर वाहनों के चलने से देश में करीब 8 लाख करौड़ रुपए बचेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2021, 10:49 PM IST
  • Share this:
नागपुर. देश के सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी(Nitin Gadkari) ने अपनायी इलेक्ट्रिक कार(Electric Car). नागपुर(Nagpur) में चलेंगे केवल इलेक्ट्रिक कार से. देश को प्रदूषण मुक्त(Pollution free) करने की पहल में गडकरी के विभाग ने उठाया बड़ा कदम. डीजल एवं पेट्रोल की जगह इलेक्ट्रिक एवं बायो फ्यूल(Bio fuel) पर चलेने वाले वाहन करेंगे उपयोग.

Youtube Video


महंगीं हैं इलेक्ट्रिक कार

इलेक्ट्रिक कार लिथियम आयन बैटरी की वजह से महंगी हो जातीं हैं. लीथियम ऑयन बैटरी की जगह एल्युमिनियम ऑयन बैटरी या एयर ऑयन बैटरी का उपयोग हो सकता है. इलेक्ट्रिक वाहन एल्युमिनियम ऑयन बैटरी या एयर ऑयन बैटरी के उपयोग से 30 प्रतिशत सस्ते हो सकते हैं.
वैकल्पिक ईंधन के उपयोग से बचेंगे करोड़ों रुपए

एक अनुमान कें अनुसार इलेक्ट्रिक, बायो फ्यूल एवं CNG पर वाहनों के चलने से देश में करीब 8 लाख करौड़ रुपए बचेंगे. बायो फ्यूल पर वाहन चलने से किसानों की आमदनी में वृद्धी कें साथ प्रदुषण भी कम होगा. गडकरी ने आवाहन किया कि जन प्रतिनिधी, सरकारी अफसर इलेक्ट्रिक, बायो फ्यूल एवं CNG पर चलने वाले वाहनों का उपयोग करें.

नितीन गडकरी ने लोगों से की अपील



नितीन गडकरी ने कहा अगर नागपुर में सारे ट्रक और बस CNG पर चलने लगेंगे तो हमारे यहां का पूरा प्रदूषण कम हो जाएगा. हम सबको पता भी है हम जो मेडिकल बिल भरते है दवाई खरीदते है, इन सबका कारण प्रदूषण है. हम सब को ऑर्गेनिक फल सब्जियां को प्रधानता देनी चाहिए. उस के साथ ही वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण ये भी दूर होना चाहिए.इसके लिए जल प्रदूषण के लिए नाग नदी के लिए 1700 करोड़ का आवंटन किया गया है. और साथ ही वायु प्रदूषण के लिए पेट्रोल डीजल की जगह वैकल्पिक  ईंधन उपयोग करने को प्राथमिकता दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- मुंबईः आरपीएफ जवान ने ट्रेन के नीचे जाने से बचाई शख्स की जान, VIDEO वायरल

Mumbai में बैंड बाजे के साथ निकाली गई चोरों की बारात, मामला दर्ज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज