अपना शहर चुनें

States

मुंबई में अब शाम 6 से रात 11 बजे तक खुलेंगे फूड स्‍टॉल, बीएमसी ने दी अनुमति

मुंबई में फूड स्‍टॉल खोलने की अनुमति. (Pic Shutterstock)
मुंबई में फूड स्‍टॉल खोलने की अनुमति. (Pic Shutterstock)

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने 2021-22 के लिए बुधवार को 39,038.83 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2021, 12:38 PM IST
  • Share this:
मुंबई. मुंबई (Mumbai) के लोगों और सड़क किनारे दुकान लगाने वाले छोटे व्‍यापारियों के लिए बड़ी राहत की खबर आई है. बृहन्‍मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने अपने बजट में इन छोटे व्‍यापारियों का खयाल रखा है. इस बजट में सड़क किनारे फूड स्‍टॉल (Food Stall) लगाने वालों को बढ़ावा दिया गया है. बजट में कहा गया है कि मुंबई में शाम 6 बजे से रात 11 बजे तक सड़क किनारे फूड स्‍टॉल लगाए जा सकेंगे. लेकिन इस दौरान स्‍वच्‍छता मानकों का पूरा ध्‍यान रखना होगा.

बजट में किए गए नए प्रावधान के अनुसार फूड सेंटर में 30 से अधिक विक्रेताओं को दुकान या स्टॉल लगाए जाने की अनुमति दी गई है. इसके लिए मुंबई में 65 जगहों का चयन किया गया है, जहां 3331 विक्रेताओं को इसमें शामिल किया गया है. यह सभी फूड स्टॉल सेंटर 11 किमी के दायरे में ही लगाए जाएंगे.

बता दें कि बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने 2021-22 के लिए बुधवार को 39,038.83 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. नागरिकों को राहत देते हुए बीएमसी ने बजट में कोई अतिरिक्त कर या लाइसेंस शुल्क लगाने का प्रस्ताव नहीं किया है. बीएमसी देश का सबसे धनी नगर निकाय है और अगले साल की शुरुआत में इसके चुनाव होने हैं.



बीएमसी ने बजट में कहा कि कोविड-19 से निपटने के सिलसिले में लिए गये फैसलों और महामारी से प्रभावित विभिन्न क्षेत्रों को राहत देने की वजह से उसका राजस्व संग्रह घटा है. उसने कहा कि महामारी और लॉकडाउन के कारण संपत्ति कर संग्रह पर प्रतिकूल असर पड़ा है.

अगले वित्त वर्ष के लिए कुल अनुमानित बजट पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 16.74 फीसदी ज्यादा है. बीएमसी आयुक्त आईएस चहल ने स्थायी समिति के समक्ष बजट पेश किया. ड्यूटी के दौरान कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद जान गंवाने वाले बेस्ट (बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति और परिवहन) के 101 कर्मियों के परिवार को 50-50 लाख रुपये का मुआवजा देने का बजट में ऐलान किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज