भारी बारिश से बेपटरी मुंबई; सभी सरकारी दफ्तरों में छुट्टी, बॉम्बे हाईकोर्ट की सुनवाई टली

भारी बारिशः मुंबई में सरकारी दफ्तरों में छुट्टी घोषित
भारी बारिशः मुंबई में सरकारी दफ्तरों में छुट्टी घोषित

Heavy Rains Lashed Mumbai: मुंबई और उपनगर क्षेत्र में भारी बरसात तथा भारत मौसम विज्ञान विभाग/आईएमडी (IMD) द्वारा तेज बारिश के अनुमान के कारण मुंबई और मुंबई उपनगर क्षेत्र में आज राज्य सरकार के सभी कार्यालयों में छुट्टी घोषित की गई है.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने मुंबई (Mumbai) और आसपास के इलाकों में भारी बारिश (Heavy Rain) के मद्देनजर मंगलवार को शहर तथा उपनगरों के अपने दफ्तरों में छुट्टी घोषित कर दी. शहर के कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से पानी भर गया है, जिससे स्थानीय ट्रेन सेवा और सड़क यातायात प्रभावित हुआ है. राज्य के राहत एवं पुनर्वास विभाग ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया, 'मुंबई और उपनगर क्षेत्र में भारी बरसात तथा आईएमडी (भारत मौसम विज्ञान विभाग) द्वारा (और) तेज बारिश के अनुमान के कारण मुंबई और मुंबई उपनगर क्षेत्र में आज राज्य सरकार के सभी कार्यालयों में छुट्टी घोषित की गई है.'

बॉम्बे उच्च न्यायालय ने ऑनलाइन सुनवाई टाली
रात भर हुई मूसलाधार बारिश के बाद पटरियों पर पानी भर जाने के कारण कुछ मार्गों पर स्थानीय ट्रेन सेवा को रोक दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि कांदिवली में वेस्टर्न एक्प्रेस वे पर भूस्खलन हुआ है जिससे पश्चिमी उपनगरों से दक्षिण मुंबई की तरफ गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई है. वहीं भारी बारिश के मद्देनजर, बॉम्बे हाईकोर्ट ने मंगलवार को विभिन्न मामलों की ऑनलाइन सुनवाई टाल दी. एक अधिकारी ने बताया कि बारिश के कारण अदालत के कई कर्मी दक्षिण मुंबई स्थित अदालत नहीं पहुंच सके. इसलिए उच्च न्यायालय की पांच पीठों ने कई मामलों की सुनवाई स्थगित कर दी. इन पीठों में मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता की अध्यक्षता वाली पीठ भी शामिल है.

अधिकारी ने बताया कि अदालत इन मामलों पर सुनवाई बुधवार को करेगी. मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले को मुंबई पुलिस से सीबीआई या विशेष जांच दल को सौंपने की मांग करने वाली एक याचिका भी सूचीबद्ध थी. वहीं, न्यायमूर्ति आर.डी. धानुका की अध्यक्षता वाली एक अन्य पीठ के समक्ष एलगार परिषद मामले में गिरफ्तार सुधा भारद्वाज की जमानत याचिका पर सुनवाई होनी थी. मुंबई में सोमवार रात से ही भारी बारिश हो रही है जिसके कारण निचले इलाकों में पानी भर गया है और इस वजह से लोकल ट्रेन सेवाएं तथा सड़क यातायात प्रभावित हुआ है.
मुंबई में भारी बारिश : लोकल ट्रेन सेवाएं, यातायात बाधित


मुंबई और निकटवर्ती ठाणे जिले में रातभर भारी बारिश के बाद कई जगह जलजमाव के कारण लोकल ट्रेन और यातायात सेवायें मंगलवार को प्रभावित हुईं. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने लोगों से घर में रहने और आवश्यक सेवायें मुहैया कराने वालों के अलावा सभी दुकानें मंगलवार को बंद रखने की अपील की है क्योंकि अगले 48 घंटे तक भारी बारिश का पूर्वानुमान है. नगर निकाय अधिकारियों ने बताया कि रेलवे पटरी पर पानी भरे होने की वजह से सुबह हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित रहीं. वहीं पश्चिमी तथा मध्य लाइन पर भी सेवाएं प्रभावित हुईं.

कोरोना वायरस के मद्देनजर मुंबई और उपनगर में लोकल ट्रेन सेवाएं केवल आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के लिए जारी है. अधिकारी ने बताया कि कांदीवली उपनगर के पास भूस्खलन से पश्चिमी उपनगर से दक्षिण मुम्बई की ओर आने वाले मार्ग पर यातायात बाधित हुआ. उन्होंने बताया कि बायकुला से दक्षिण मुंबई की ओर भी कई जगह पानी भरे होने के कारण यातायात बाधित रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई के उप महानिदेशक के. एस. होसालिकर ने बताया कि पश्चिमी उपनगरों में सांताक्रूज वेधशाला सोमवार रात से 254 मिमी और दक्षिणी मुंबई के कोलाबा वेधशाला में इस दौरान 220 मिमी बारिश दर्ज की गई.

उन्होंने बताया कि महालक्ष्मी में मौसम केंद्र में 172 मिमी, विद्याविहार में 159 मिमी, राम मंदिर और मीरा रोड मौसम केंद्रों में 152 मिमी बारिश दर्ज की गई. उत्तरी मुंबई और ठाणे के अन्य मौसम केंद्रों में 150 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई. अधिकारी ने बताया कि अगले 48 घंटे तक भी ऐसे ही बारिश जारी रहेगी. बीएमसी ने बताया कि बायकुला, भांडुप और कुछ इलाकों में सड़कों से पानी निकालने के लिए उच्च क्षमता वाले पानी के पम्प लगाए हैं. बीएमसी ने एक बयान में कहा, 'लोग घर में रहें और बाहर निकलने से बचें.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज