Weather Alert: मुंबई के इन इलाकों के लिए रेड अलर्ट, 24 घंटे में हो सकती है भारी बारिश

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट.

Weather Alert in Mumbai: मौसम विभाग (IMD) ने इससे पहले शुक्रवार के लिए भी ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी करते हुए मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई थी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को मुंबई और आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था.

  • Share this:
    मुंबई: मुंबई (Mumbai) के कई इलाकों में शुक्रवार को जोरदार बारिश (Heavy Rain) हुई. कुछ इलाके पानी में डूब गए. सुबह शुरू हुई जोरदार बारिश शाम आते-आते कम हो गई. मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को भी मुंबई के कुछ इलाकों के लिए बारिश का रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. यहां के रत्नागिरी, रायगढ़, ठाणे, नासिक और पालघर में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है.

    मौसम विभाग ने इससे पहले शुक्रवार के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई थी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को मुंबई और आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि प्रशासन बेहद खराब मौसम के कारण उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने की तैयारी कर ले. मौसम विभाग मुंबई की वरिष्ठ निदेशक शुभांगी भटे ने बताया था कि रत्नागिरी जिले में शुक्रवार को अत्यधिक भारी वर्षा होने और शनिवार को रायगढ़ में ऐसी भी बारिश होने का अनुमान है. गौरतलब है कि रत्नागिरी जिले में पिछले महीने आये चक्रवातीय तूफान निसर्ग से भी काफी नुकसान हुआ था.

    मुंबई के कुछ इलाकों में भारी से अत्‍यधिक भारी वर्षा का अनुमान
    उन्होंने बताया था कि मुंबई के कुछ इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटे में 64.5 मिलीमीटर से 115.5 मिलीमीटर के बीच हुई वर्षा को भारी और 115.5 मिलीमीटर से 204.5 मिलीमीटर के बीच हुई बारिश को अत्यधिक भारी वर्षा माना जाता है. मौसम विभाग के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. प्रशासन और लोगों से सतर्क रहने को कहा गया है.

    इस बीच मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मद्देनजर मुंबई पुलिस ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे घरों से बाहर ना निकलें. शहर पुलिस ने ट्वीट किया है, 'अत्यधिक बारिश का अलर्ट. मौसम विभाग ने मुंबई में शुक्रवार और शनिवार को कई जगहों पर भारी से अत्यधिक भारी वर्षा का अनुमान जताया है. सभी लोगों को घर के भीतर रहने, अकारण बाहर नहीं निकलने और जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है.' (भाषा  इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.