Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    मुंबई में आज से लोकल ट्रेन में सफर कर सकेंगी महिलाएं, दौड़ेंगी 1400 से ज्यादा रेलगाड़ियां

    मुंबई में आम महिलाओं के लिए लोकल ट्रेनों को चलाए जाने का फैसला किया गया है (फाइल फोटो)
    मुंबई में आम महिलाओं के लिए लोकल ट्रेनों को चलाए जाने का फैसला किया गया है (फाइल फोटो)

    कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के बाद से ही आम लोगों के लिए मुंबई लोकल ट्रेन के पहिए थमे हुए थे. आज महाराष्ट्र सरकार की चिट्ठी पर विचार करते हुए केंद्र सरकार ने महिलाओं को लोकल ट्रेन में सफर करने की अनुमति दे दी है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 21, 2020, 6:19 PM IST
    • Share this:
    मुंबई. मुंबई (Mumbai) में रहने वाली कामकाजी महिलाओं के लिए अच्छी खबर है. अब मुंबईकर महिलाएं शहर की लाइफ लाइन लोकल ट्रेन (Local Train) में बुधवार से सफर कर सकेंगी. हालांकि, इसके लिए उन्हें सावधानियों का खासा ध्यान रखना होगा. कोरोना के कम होते मामले देख महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार (Thackeray Government) ने महिलाओं को लोकल ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति मांगी थी, जिसे सरकार ने मंजूर कर लिया है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister Piyush Goyal) ने ट्वीट कर महिलाओं को खुशखबरी दी.

    इमरजेंसी सेवाओं के लिए जून में ही शुरू हो चुकी है सेवा
    देश में लॉकडाउन (Lockdown) लगने के साथ ही लोकल ट्रेन के पहिए थम गए थे. हालांकि, बाद में 15 जून से केंद्र सरकार ने इंमरजेंसी सेवाओं (Emergency Services) के लिए लोकल ट्रेनों को चलाने की इजाजत दे दी थी. लोकल ट्रेन को मुंबई की लाइफ लाइन कहा जाता है. पीयूष गोयल ने ट्वीट किया कि 'मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि रेलवे 21 अक्टूबर से महिलाओं को उपनगरीय ट्रेनों में सुबह 11 से दोपहर 3 और शाम 7 बजे के बाद ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति देगा. हम हमेशा इसके लिए तैयार थे और आज महाराष्ट्र सरकार से पत्र मिलने के बाद हम इन यात्राओं को अनुमति दे रहे हैं.'







    समय की रहेगी पाबंदी
    मुंबई में कामकाजी महिलाओं को लोकल ट्रेन बंद होने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. अब भले ही महिलाओं को लोकल में सफर की इजाजत मिल गई हो, लेकिन उन्हें समय का खयाल भी रखना होगा. महिलाएं लोकल ट्रेन में सुबह 11 बजे से लेकर 3 बजे तक और शाम को 7 बजे से लेकर आखिरी लोकल तक ट्रेन में सफर कर सकेंगी. मुंबई में बुधवार को 1400 से ज्यादा लोकल ट्रेन पटरी पर दौड़ेंगी.

    सावधानियों का रखना होगा ध्यान
    भले ही लोकल ट्रेन शुरू हो गई हैं, लेकिन कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है. सफर के दौरान महिलाओं को सभी सावधानियों का पालन भी करना होगा. ट्रेन में महिलाओं को मास्क पहनना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. इस मामले में मध्य रेल्वे के प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि अब लोग भी खुद का खयाल करते हुए सभी नियमों का पालन कर सुखद यात्रा का अनुभव करें.

    महाराष्ट्र में 85 लाख यात्रियों में महिला यात्रियों की हिस्सेदारी 40 फीसदी है. सरकार के इस फैसले से सरकारी, निजी, शिक्षा और दूसरे अन्य क्षेत्रों में काम करने वाली लाखों महिलाओं को फायदा होगा.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज