अपना शहर चुनें

States

महाराष्ट्र के अमरावती में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन पर विशेषज्ञों की चेतावनी डरा रही!

महाराष्‍ट्र में मिला कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन और डराने वाला है. (फोटो साभार-AP)
महाराष्‍ट्र में मिला कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन और डराने वाला है. (फोटो साभार-AP)

New Coronavirus Strain: महाराष्‍ट्र में मिले कोरोना के नए स्‍ट्रेन पर विशेषज्ञों ने कहा कि यह मरीजों को निमोनिया का शिकार भी बना सकते हैं. यह ज्‍यादा संक्रामक हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2021, 7:01 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अमरावती और अकोला जिले में मिले कोविड-19 के नए स्ट्रेन ने चिंता बढ़ा दी है. विशेषज्ञों के अनुसार, नया स्ट्रेन से मरीजों को निमोनिया हो सकता है और यह ज्यादा संक्रामक भी है. इन दो जिले के दौरे पर गए राज्य सरकार के एक सलाहाकर ने बताया कि कोरोना का यह नया रूप तेजी से फैलने वाला है.

समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इंडिया ने डॉ सुभाष सालुंखे के हवाले से लिखा है, 'इस नए स्ट्रेन के कारण मरीजों में जल्दी निमोनिया हो जा रहा है और अगर इससे पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ी तो इससे ज्यादा मौतें हो सकती हैं.

हाल ही में शोधकर्ताओं को पूर्वी महाराष्ट्र के अमरावती और यवतमाल जिलों से लिए गए कोरोना वायरस के नमूनों में दो नए म्यूटेंट्स मिले हैं जो एंटीबॉडी को बेअसर करने में सक्षम हैं. शोधकर्ताओं ने कहा कि जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए लिए गए किसी भी सैंपल में ब्राजील, ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका का स्‍ट्रेन नहीं मिला है. इन दोनों जिलों में पिछले एक हफ्ते में कोरोना के मामलों में काफी वृद्धि देखी गई है.



ये भी पढ़ें: कोरोना: नागपुर में लौटा पाबंदियों का दौर, 50% क्षमता से चलेंगे होटल, मुंबई में भी सख्ती
ये भी पढ़ें: देश में बढ़ रहा कोरोना का कहर, नवंबर के बाद लगातार चौथे दिन मरीजों की संख्या में इजाफा

महाराष्‍ट्र में कल सामने आए थे 5,427 नए केस
महाराष्ट्र में 75 दिनों के अंतराल के बाद गुरुवार को कोरोना वायरस के 5,000 से अधिक नए मामले सामने आए. प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 5,427 लोगों में कोविड-19 का संक्रमण पाया गया है, इसके साथ ही कुल मामले बढ़कर 20,81,520 पहुंच गए हैं. बयान में बताया गया है कि कोरोना वायरस के कारण 38 संक्रमितों की मौत हुई जिसके बाद मृतक संख्या 51,669 पहुंच गई है. उसमें बताया गया है कि दिन में 2,543 मरीजों को अलग अलग अस्पतालों से छुट्टी दी गई है. इसके बाद संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या 19,87,804 हो गई है.

एक अधिकारी ने बताया, 'नए मामलों के 38 प्रतिशत यानी 2,105 मरीज अकोला और नागपुर प्रखंडों से हैं. अकोला प्रखंड में अकेले 1,258 नए मरीज मिले हैं जबकि अमरावती नगर निगम में 542 और अमरावती जिले में 191 नए मरीज सामने आए.' मुंबई में संक्रमण के 736 नए मामले सामने आने के बाद कुल मामले बढ़कर 3,16,487 पहुंच गई जबकि चार और मरीजों की मौत के साथ मृतक संख्या बड़कर 11,432 हो गई. अधिकारी ने बताया कि मुंबई मंडल में 1432 नए मामले आए हैं और 11 लोगों की मौत हुई जिसके बाद मृतक संख्या 19,735 पहुंच गई है. मुंबई मंडल में मुंबई और उपनगरीय क्षेत्र आते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज