सीरियल किलर रमन राघव को पकड़ने वाले इंस्पेक्टर फियालोह का 92 वर्ष की उम्र में निधन

इंस्पेक्टर फियालोह का 92 वर्ष की उम्र में निधन (प्रतीकात्‍मक फोटो)
इंस्पेक्टर फियालोह का 92 वर्ष की उम्र में निधन (प्रतीकात्‍मक फोटो)

Retired cop Alex Fialho dies at his residence: वर्ष 1968 में जब इंस्‍पेक्‍टर ऐलेक्‍स फियालोह ने रमन राघव को गिरफ्तार किया तो पुलिस विभाग ने खुश होकर 1000 रुपये (उस समय एक हजार की कीमत आज के एक लाख रुपये से ज्‍यादा थी) के इनाम की घोषणा की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2020, 10:36 PM IST
  • Share this:
मुंबई. कभी दहशत का नाम रहे रमन राघव (serial killer Raman Raghav) को पकड़ने वाले इंस्‍पेक्‍टर ऐलेक्स फियालोह (Alex Fialho) का शनिवार को निधन हो गया है. ऐलेक्‍स फियालोह 92 साल के थे. फियालोह ने 1968 में सीरियल किलर रमन राघव को गिरफ्तार किया था. एक समय ऐसा था जब दहशत का एक ही नाम था- रमन राघव. चार साल पहले अनुराग कश्‍यप ने राघव पर एक फिल्‍म भी बनाई थी जिसमें नवाजुद्दीन सिद्दिकी ने राघव का किरदार निभाया था. उस समय के कान फिल्‍म फेस्टिवल में भी यह फिल्‍म दिखाई गई थी. देश की अलग-अलग जांच एजेंसियों और पुलिस सर्जन द्वारा की गई पूछताछ में सामने आया था कि रमन राघव ने 41 लोगों की हत्‍या की थी.

वर्ष 1968 में जब इंस्‍पेक्‍टर ऐलेक्‍स फियालोह ने रमन राघव को गिरफ्तार किया तो पुलिस विभाग ने खुश होकर 1000 रुपये (उस समय एक हजार की कीमत आज के एक लाख रुपये से ज्‍यादा थी) के इनाम की घोषणा की. बता दें कि तमिलनाडु के तिन्‍नेवेली जिले में वर्ष 1929 में राघव का जन्‍म हुआ था. उसके नाम को लेकर भी काफी समय तक सुरक्षा एजेंसियों में भ्रम रहा.


ऐसा कहा जाता है कि उनसे केवल 5 वर्ष की उम्र तक ही पढ़ाई की उसके बाद वह मवाली बन गया. 18 साल की उम्र में ही उसने अपना गांव छोड़ दिया था और 20 वर्ष की उम्र में तक मुंबई आ गया था. हालांकि वह अपने गांव भी आता-जाता रहता था. वर्ष 1943 में उसने अपनी सगी बहन की बेटी गुरुअम्‍मा से शादी रचाई. लेकिन किसी अपराध में वह जब 1943 में जेल गया तो उसकी पत्‍नी से किसी ने जबरन शादी कर ली. उसके बाद गुरुअम्‍मा ने अपने दूसरे पति को छोड़ दिया और राघव के जेल से छूटने का इंतजार करने लगी. हालांकि राघव जब जेल से बाहर आया तो वह अपनी पत्‍नी के साथ लंबे समय तक नहीं रह सका. बच्‍चे को जन्‍म देने के दौरान गुरुअम्‍मा का निधन हो गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज