लाइव टीवी

सूखे की मार झेल रहे किसानों के लिए ‘संजीवनी’ बनी बकरियां, जानिए कैसे

भाषा
Updated: November 19, 2019, 6:24 PM IST
सूखे की मार झेल रहे किसानों के लिए ‘संजीवनी’ बनी बकरियां, जानिए कैसे
सूखे की मार झेल रहे किसानों के लिए ‘संजीवनी’ बनी बकरियां

किसानों (Farmer) को एक लीटर बकरी (Goat) के दूध (Milk) के 300 रुपये और एक दिन काम करने के लिए 150 रुपये दिया जाता है.

  • Share this:
औरंगाबाद. महाराष्ट्र (Maharashtra) में कई साल से सूखे की मार झेल रहे किसानों (Farmer) के लिए दो जून की रोटी जुटाना मुश्किल हो गया था. ऐसे में बकरियां (Goat) उनके लिए संजीवनी साबित हुई हैं. किसान बकरियों के दूध (Milk) से बने साबुन बेचकर अपनी गुजर बसर कर रहे हैं.

एक स्थानीय एनजीओ की मदद से महाराष्ट्र (Maharashtra) के उस्मानाबाद जिले के 25 गांवों के 250 परिवार अब साबुन बनाने का काम कर रहे हैं. ‘शिवार संस्था’ के सीईओ विनायक हेगाना ने कहा कि यह परियोजना उन किसानों के परिवारों की मदद के लिए शुरू की गई, जिन्होंने अभाव के कारण आत्महत्या कर ली या बुरे दौर का सामना कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘ पीड़ित परिवारों को आर्थिक मदद देने की बजाय हमने उन्हें आजीविका चलाने का तरीका सिखाने का फैसला किया. हमने उन्हें बताया कि कैसे उस्मानाबादी बकरियों को बेचने की बजाय उन्हें पालकर वे मुनाफा कमा सकते हैं.’

1 लीटर दूध के मिलते हैं 300 रुपये

हेगाना ने कहा, ‘विटामिन ए, ई, सेलेनियम और अल्फा हाइड्रोक्सी अम्ल से भरपूर बकरी का दूध त्वचा के रोगों का उपचार करता है.’ इस संस्था का वहां कोई कारखाना नहीं है लेकिन एक किसान के घर से ही पूरा काम हो रहा है. किसानों को एक लीटर बकरी के दूध के 300 रुपये मिलते हैं. इसके साथ ही किसानों को एक दिन के काम का 150 रुपये दिया जा रहा है.

इस योजना में 1400 बकरियां लगी
इस काम में 250 परिवार और उनकी 1400 बकरियां शामिल है. संस्था इस परियोजना में 10000 और परिवारों को जोड़ने जा रही है, जिनके बनाए साबुन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेचने की भी योजना है.उप संभागीय कृषि अधिकारी भास्कर कोलेकर ने कहा, ‘ हमारे विभाग ने इन गांवों के किसानों को बकरियां दी और इन बकरियों के दूध को साबुन परियोजना के लिए इस्तेमाल करेंगे.’

ये भी पढ़ें-

महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले संजय राउत, ‘ऐसे नहीं बनती सरकारें, समय लगता है’

महाराष्ट्र में बन गई बात, उद्धव होंगे CM, NCP-कांग्रेस के पास डिप्टी CM का पद!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Aurangabad से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 5:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर