लाइव टीवी

कोंकण के पहाड़ी छात्रोंं के लिए अलग विश्वविद्यालय का मुद्दा महाराष्ट्र विधानसभा में उठा
Mumbai News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 29, 2020, 12:05 AM IST
कोंकण के पहाड़ी छात्रोंं के लिए अलग विश्वविद्यालय का मुद्दा महाराष्ट्र विधानसभा में उठा
महाराष्‍ट्र विधानसभा. फाइल फोटो

उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में एक राज्य विश्वविद्यालय बनाने की मांग की गई. इसके साथ ही मुंबई विश्वविद्यालय की शाखाएं और डायरेक्टर लेवल के अधिकारी कोंकण इलाके में नियुक्त करने को लेकर विधानसभा में बीजेपी ने मांग की

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 29, 2020, 12:05 AM IST
  • Share this:
अभिषेक पाण्डेय
मुंबई. उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में एक राज्य विश्वविद्यालय बनाने की मांग की गई. इसके साथ ही मुंबई विश्वविद्यालय की शाखाएं और डायरेक्टर लेवल के अधिकारी कोंकण इलाके में नियुक्त करने को लेकर विधानसभा में बीजेपी ने मांग की.

बीजेपी की तरफ से विधायक निरंजन डावखरे ने कहा कि कोंकण के 3 जिलों रायगढ, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में अलग-अलग केंद्र मुंबई विश्वविद्यालय के पहले ही खोले गए हैं, लेकिन ये केंद्र डिस्पैच सेंटर से ज्यादा कुछ भी नहीं है.

ऐसे में अगर पहाड़ी इलाके में शिक्षा को बढ़ावा देना है तो सरकार को इन क्षेत्रों में विश्वविद्यालय की अलग शाखाएं तो खोलनी होंगी. साथ ही साथ यहां पर एक अलग से राज्य विश्वविद्यालय बनाए जाने की आवश्यकता है, जिसके लिए राज्य सरकार को ध्यान देना चाहिए. मुंबई विश्वविद्यालय के डायरेक्टर लेवल के जोनल अधिकारी को वहां नियुक्त किया जाना चाहिए. ताकि पहाड़ी क्षेत्र से और दूरदराज से आने वाले छात्रों को मुंबई ना आना पड़े. उनकी समस्याएं वहीं पर तुरंत हल की जा सकें.



निरंजन डावखरे के सवालों का जवाब देते हुए महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा कि दूरदराज क्षेत्र से आने वाले छात्रों की समस्या है और उसके लिए मुंबई विश्वविद्यालय के डायरेक्टर लेवल के जोनल अधिकारी की नियुक्ति कोंकण इलाके में होगी, जिससे वहां के छात्रों की समस्याओं को तुरंत दूर किया जा सकेगा. उन्हें मुंबई आने की आवश्यकता नहीं होगी. साथ ही राज्य विश्वविद्यालय के लिए भी सरकार विचार करेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 29, 2020, 12:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर