उद्धव का CM योगी को चैलेंज, कहा- दम है तो मुंबई फिल्मसिटी को यूपी ले जाएं

फाइल फोटोः महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा कि मराठी मानुष ने इस फिल्म इंडस्ट्री की नींव रखी है.
फाइल फोटोः महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा कि मराठी मानुष ने इस फिल्म इंडस्ट्री की नींव रखी है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) पर निशाना साधते हुए कहा कि यूपी सरकार में दम है तो मुंबई फिल्मसिटी को यूपी ले जाकर दिखाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 10:21 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बीजेपी और शिवसेना के बीच फिल्मसिटी (Film City) को लेकर चल रही अदावत में अब उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने सीधे योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) पर निशाना साधा है. महाराष्ट्र के लिए फिल्म एंड मीडिया एंटरटेनमेंट पॉलिसी को लेकर आयोजित वेबीनार को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि फिल्मसिटी को मुंबई से उत्तर प्रदेश ले जाने की बातें चल रही हैं. ले जाइए. अच्छा होगा. अगर आपमें क्षमता है तो ले जाइए... महाराष्ट्र में हम कोशिश करेंगे कि गुणवत्तापूर्ण फिल्में बनें.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को कहा कि विश्व स्तरीय आधुनिक सुविधाओं का निर्माण करके मनोरंजन उद्योग को हर तरह का सहयोग दिया जाएगा. महाराष्ट्र सरकार की ये घोषणा अहम इसलिए है क्योंकि कुछ महीनों पहले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि दिल्ली के समीप देश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनाएंगे. इसके बाद फिल्म सिटी के मुद्दे शिवसेना और बीजेपी के बीच अदावत चल रही है.

भारतीय सिनेमा के जनक दादा साहब फाल्के को याद करते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा कि मराठी मानुष ने इस फिल्म इंडस्ट्री की नींव रखी है. महाराष्ट्र उनकी जन्मभूमि और कर्मभूमि रही है. आज देश का सबसे बड़ा अवॉर्ड उनके नाम पर है. महाराष्ट्र सरकार इस परंपरा को कायम रखेगी.



ठाकरे ने कहा कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई सारी परेशानियां और समस्याएं हैं. साउंड मिक्सिंग के लिए लोगों को लंदन जाना पड़ता है. मुंबई में इसकी सुविधा क्यों नहीं हो सकती. बहुत ज्यादा विस्तार में ना जाते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि इंडस्ट्री के सभी साझेदारों के साथ मिलकर सरकार बात करेगी और बेहतरीन आधुनिक सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा.
दिल्ली के करीब फिल्म सिटी बनाने के लिए योगी आदित्यनाथ के ऐलान के बाद उद्धव ठाकरे की घोषणाएं काफी महत्वपूर्ण हो जाती हैं. उन्होंने कहा, 'महाराष्ट्र में फिल्म निर्माण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए और इसके लिए टेक्नोलॉजी चाहिए, जगह चाहिए... इस बारे में योजना बनाइए और प्राथमिकता तय करिए... सरकार इस पर जरूर काम करेगी.'

अपने पिता को याद करते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा कि बाल ठाकरे कार्ड्स के शो बनाया करते थे. उन्होंने कहा, 'मेरे पिता केवल राजनेता नहीं थे, वे एक आर्टिस्ट भी थे... एक कार्टूनिस्ट.' बॉलीवुड के दिग्गजों के साथ अपने पारिवारिक रिश्तों को याद करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि फिल्म इंडस्ट्री हमारे लिए परिवार की तरह है.

इससे पहले शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में भी योगी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि यूपी में फिल्म सिटी बनने के बाद भी मुंबई की फिल्म सिटी का महत्व कम नहीं होगा.

शिवसेना ने बीजेपी पर आरोप लगाया था कि मुंबई से बॉलीवुड को दूसरी जगह ले जाने की साजिश की जा रही है, जिसे पूरा नहीं होने दिया जाएगा. मुंबई देश की सांस्कृतिक राजधानी है, करोड़ों लोगों को यहां रोजगार मिलता है लेकिन कुछ दिनों से बॉलीवुड को बदनाम करने की साजिश रची जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज