साइक्लोन टाउते के चलते मुंबई के होटल ट्राइडेंट के टूटने का वायरल वीडियो सऊदी अरब का

अरब सागर से उठे साइक्लोन टाउते को मौसम विज्ञानियों ने बहुत ही खतरनाक चक्रवात करार दिया है. फाइल फोटो

Cyclone Tauktae in mumbai: फैक्ट चेक में देखा गया है कि वीडियो फुटेज पुराना है, जिसके टाइम स्टैंप के दाहिने ऊपरी छोर पर अगस्त 2020 लिखा हुआ है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. महाराष्ट्र इस समय टाउते तूफान का सामना कर रहा है. इसी दौरान सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बिल्डिंग का हिस्सा टूटकर पार्किंग स्थल में गिरता है और पार्किंग में खड़ी कारें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं. दावा किया जा रहा है कि क्षतिग्रस्त बिल्डिंग मुंबई के नरीमन प्वाइंट स्थित ट्राइडेंट होटल है, जहां साइक्लोन टाउते के चलते भारी बारिश हो रही है और जबरदस्त तेज हवा चल रही है.

    द प्रिंट की ओर से किए गए फैक्ट चेक में देखा गया है कि वीडियो फुटेज पुराना है, जिसके टाइम स्टैंप के दाहिने ऊपरी छोर पर अगस्त 2020 लिखा हुआ है. इस वीडियो को सऊदी अरब के मेदिना में मौसमी बारिश के दौरान शूट किया गया था, जिसमें बारिश के चलते शहर में मची अफरातफरी दिख रही है. अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक तत्कालीन बारिश के चलते सार्वजनिक संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा था.

    अरब सागर से उठे साइक्लोन टाउते को मौसम विज्ञानियों ने बहुत ही खतरनाक चक्रवात करार दिया है और इस तूफान के चलते सोमवार को मुंबई में जबरदस्त बारिश हो रही है. साइक्लोन के चलते मुंबई में 60 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. अनुमानों के मुताबिक टाउते सोमवार की शाम को गुजरात में तट से टकरा सकता है.

    चक्रवाती स्थितियों को देखते हुए मुंबई एयरपोर्ट को तीन घंटे के लिए बंद कर दिया गया है. तेज हवा के चलते शहर में कई पेड़ उखड़ गए हैं और यातायात संचालन में दिक्कतें आ रही है.