लाइव टीवी

Mont Blanc के नाम से आपको भी तो नहीं आया मैसेज? भूलकर भी ना करें ये गलती
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 5:36 PM IST
Mont Blanc के नाम से आपको भी तो नहीं आया मैसेज? भूलकर भी ना करें ये गलती
इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर हैकर्स आपके डेेटा चुरा लेते हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

महाराष्ट्र साइबर सेल ने लोगों से Mont Blanc नामक वेबसाइट से बचने की अपील की है. साइबर सेल को इस वेबसाइट के जरिये ठगी होने की कई शिकायतें मिली हैं.

  • Share this:
दिवाकर सिंह.

मुंबई. लॉकडाउन के दौरान फर्जी वेबसाइटों के जरिए साइबर ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. साइबर अपराधियों द्वारा की जा रही ऐसी ठगी को लेकर महाराष्ट्र साइबर सेल ने अलर्ट जारी किया है. महाराष्ट्र साइबर सेल ने लोगों से Mont Blanc नामक वेबसाइट से खास तौर पर बचने की अपील की है. साइबर सेल को इस वेबसाइट के जरिये ठगी होने की कई शिकायतें मिली हैं.

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते देश के ज्यादातर लोग घरों में कैद हैं. ऐसे में साइबर अपराधी भी सक्रिय हो गए हैं. इन अपराधियों ने लोगों को झांसे में लेकर ठगने के लिए Mont Blanc नामक वेबसाइट का सहारा लिया है. इस फर्जी वेबसाइट के जरिए ठगी की कई शिकायतें मिली हैं. इसके महाराष्ट्र साइबर सेल ने लोगों से इस फर्जी कंपनी की वेबसाइट से जुड़े मैसेज आने पर उस पर किसी भी प्रकार से क्लिक न करने की अपील की है.



महाराष्ट्र साइबर सेल के एडीजी हरीश बैजल ने बताया कि जिस Mont Blanc के नाम पर ठगी हो रही है, वह दरअसल जापान की एक दूसरी कंपनी का ब्रांड है. इसके पेन की कीमत लाखों करोड़ों में होती है और शौकीन लोग इसे रखना पसंद करते हैं. इसी का फायदा उठाकर साइबर अपराधी फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को ठग रहे हैं. कई शिकायतें आई है, जिसके बाद अलर्ट जारी किया गया है.



महाराष्ट्र साइबर सेल के आला अधिकारियों के मुताबिक उनके अब तक जो ठगी की शिकायतें मिली हैं, उनमें यह जानकारी सामने आई है कि साइबर अपराधी सबसे पहले Mont Blanc नामक फर्जी अंतरराष्ट्रीय कंपनी के नाम से लोगों को मैसेज भेजते हैं. इसके अलावा इसे फेसबुक पर भी पोस्ट करते हैं.

यह भी पढ़ें: ठीक 100 साल पहले इस 'साइक्‍लोन' ने प्‍लेग को खत्‍म करने में की थी बड़ी मदद

इस मैसेज में लिखा होता है कि लॉकडाउन के दौरान Mont Blanc नामक अंतरराष्ट्रीय कंपनी अपने प्रोडक्ट्स खास तौर पर शाई पेन पर भारी छूट दे रही है और सभी लोग इस वेबसाइट के जरिये इस छूट का फायदा उठाकर उसे खरीद सकते हैं.

लोगों को जो मैसेज भेजा जाता है उसमें https://montblancindia.co
https://montblancsindia.com
https://montblancindias.com
https://montblancindia.org
https://montblancindia.co इन तमाम वेबसाइट का लिंक दिया जाता है।

जैसे ही कोई शख्स इस वेबसाइट पर क्लिक करता है, तो उसकी सारी निजी जानकारी और डेटा साइबर अपराधी के पास चला है और वह लोगों के बैंकखाते से पैसे उड़ा देते हैं. साइबर सेल ने लोगों को जागरूक करने के लिए यह भी जानकारी दी है कि Mont Blanc नामक अंतरराष्ट्रीय कंपनी के अधिकृत विक्रेता Tata Cliq है और उसकी वेबसाइट यह (https://luxury.tatacliq.com/) है.

साइबर एक्सपर्ट अंकुर पुराणिक की मानें तो साइबर हैकर मौजूदा समय में अलग-अलग हथकंडों के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं. ऐसे में अगर इस तरह का कोई भी अनजान मैसेज आए तो उसे तुरंत डिलीट कर दें, ताकि ठगी का शिकार होने की उम्मीद ही खत्म हो जाए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 4:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading