अपना शहर चुनें

States

भारत बंद: किसानों के समर्थन में अन्ना हजारे कर रहे एक दिन का अनशन

अन्‍ना हजारे ने दिया किसानों को समर्थन. (File Pic)
अन्‍ना हजारे ने दिया किसानों को समर्थन. (File Pic)

Bharat Bandh: अन्‍ना हजारे (Anna Hazare) ने कहा कि देश में आंदोलन होना चाहिए ताकि सरकार पर दबाव बने और वह किसानों के हित में कदम उठाए.

  • Share this:
पुणे. केन्द्र के तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों (Farmer Protest) के समर्थन में सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे (Anna Hazare) मंगलवार को एक दिन के अनशन पर बैठ गए. प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों ने मंगलवार को ‘भारत बंद’ (Bharat Bandh) रखने की अपील भी की है. इसके तहत किसानों को 20 से अधिक विपक्षी दलों और 10 ट्रेड यूनियनों ने अपना समर्थन दिया है. इस दौरान देश के अलग-अलग हिस्‍सों में प्रदर्शन हो रहा है.

हजारे ने कहा कि देश में आंदोलन होना चाहिए ताकि सरकार पर दबाव बने और वह किसानों के हित में कदम उठाए. हजारे ने एक रिकॉर्डेड संदेश में कहा, ‘मैं देश के लोगों से अपील करता हूं, दिल्ली में जो आंदोलन चल रहा है, वह पूरे देश में चलना चाहिए. सरकार पर दबाव बनाने के लिए ऐसी स्थिति बनाने की जरूरत है और इसके लिए किसानों को सड़कों पर उतरना होगा. लेकिन कोई हिंसा ना करें.’

हजारे महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के रालेगण सिद्धि गांव में अनशन पर बैठे हैं. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए सड़कों पर आने और अपना मुद्दा हल कराने का यह ‘सही समय’ है. उन्होंने कहा, ‘मैंने पहले भी इस मुद्दे का समर्थन किया है और आगे भी करता रहूंगा.' हजारे ने कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) को स्वायत्तता देने और एमएस स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

उन्होंने सरकार को सीएसीपी को स्वायत्तता नहीं देने और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें ना लागू करने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी. उन्होंने कहा, ‘सरकार सिर्फ आश्वासन देती है, कभी मांगें पूरी नहीं करती.’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज