Home /News /maharashtra /

भीमा कोरेगांव हिंसा: आनंद तेलतुंबड़े को बॉम्बे हाई कोर्ट से झटका, FIR हटाने की मांग की थी

भीमा कोरेगांव हिंसा: आनंद तेलतुंबड़े को बॉम्बे हाई कोर्ट से झटका, FIR हटाने की मांग की थी

बॉम्बे हाई कोर्ट  (फ़ाइल)

बॉम्बे हाई कोर्ट (फ़ाइल)

आनंद तेलतुंबड़े पर पुणे पुलिस ने माओवादियों से संबंध रखने के आरोप लगाए थे. इस मामले में पुणे पुलिस ने आनंद तेलतुंबड़े के गोवा स्थित घर पर छापेमारी भी की थी

    बॉम्बे हाई कोर्ट ने भीमा कोरेगाव हिंसा के आरोपी एक्टिविस्ट आनंद तेलतुंबड़े की याचिका खारिज कर दी है. तेलतुंबड़े ने इस मामले में उन पर लगे FIR को हटाने की मांग की थी. हालांकि हाई कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर लगी रोक को तीन हफ्ते के लिए बढ़ा दी है.

    आनंद तेलतुंबड़े पर पुणे पुलिस ने माओवादियों से संबंध रखने के आरोप लगाए थे. इस मामले में पुणे पुलिस ने आनंद तेलतुंबड़े के गोवा स्थित घर पर छापेमारी भी की थी और उन्हें संदेह के घेरे में रखा है.

    क्या थी भीमा-कोरेगांव हिंसा?
    भीम-कोरेगांव महाराष्ट्र के पुणे जिले में है. इस छोटे से गांव से मराठा का इतिहास जुड़ा है. 200 साल पहले यानी 1 जनवरी, 1818 को ईस्ट इंडिया कपंनी की सेना ने पेशवा की बड़ी सेना को कोरेगांव में हरा दिया था. पेशवा की सेना का नेतृत्व बाजीराव II कर रहे थे. बाद में इस लड़ाई को अनुसूचित जाति जनजाति के इतिहास में एक खास जगह मिल गई. बीआर आंबेडकर को फॉलो करने वाले  इस लड़ाई को राष्ट्रवाद बनाम साम्राज्यवाद की लड़ाई नहीं कहते हैं. नुसूचित जाति जनजाति  इस लड़ाई में अपनी जीत मानते हैं. उनके मुताबिक, इस लड़ाई में उनके खिलाफ अत्याचार करने वाले पेशवा की हार हुई थी.

    इस साल जनवरी में यहां क्या हुआ था और क्यों भिड़की थी हिंसा?
    साल 2018 इस युद्ध का 200वां साल था. ऐसे में इस बार यहां भारी संख्या में अनुसूचित जाति जनजाति  समुदाय के लोग जमा हुए थे. जश्न के दौरान इनके और मराठा समुदाय के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इस दौरान इस घटना में एक शख्स की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए थे.  इस मौके पर कई बुद्धिजीवियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भाषण भी दिए थे और इसी दौरान अचानक हिंसा भड़क उठी.

    Tags: Bombay high court, CPI Maoist, Maharashtra, Pune

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर