भिवंडी इमारत हादसा: मरने वालों की संख्या बढ़कर 40 हुई

भिवंडी में गिरी इमारत से अब तक 25 लोगों को बचाया भी गया है (फाइल फोटो)
भिवंडी में गिरी इमारत से अब तक 25 लोगों को बचाया भी गया है (फाइल फोटो)

इमारत में 40 फ्लैट थे और करीब 150 लोग यहां रहते थे. भिवंडी (Bhiwandi), ठाणे से करीब 10 किलोमीटर दूर स्थित है. उन्होंने बताया कि इमारत गिरने (building collapse) के मामले में नगर निकाय के दो अधिकारियों को निलंबित (suspend) किया गया है.

  • भाषा
  • Last Updated: September 24, 2020, 7:56 PM IST
  • Share this:
ठाणे. महाराष्ट्र (Maharashtra) के भिवंडी में तीन मंजिला इमारत (Three Story Building) ढहने में मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 40 हो गई. पुलिस (Police) ने बताया कि मृतकों में 18 बच्चे भी शामिल हैं, जिनकी उम्र दो से लेकर 15 वर्ष के बीच है. अधिकारी ने बताया कि अभी तक 25 लोगों को मलबे से जिंदा बाहर निकाला गया है. इन लोगों को भिवंडी (Bhiwandi) और ठाणे (Thane) के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश (Heavy Rain) के बावजूद भी खोज अभियान (Rescue Operation) रातभर जारी रहा. उन्होंने बताया कि मलबे से निकाले गए शव (Dead Bodies) क्षत विक्षत हैं, क्योंकि वे 50 घंटे से अधिक समय से दबे थे. अधिकारी ने बताया कि 43 वर्ष पुरानी ‘जिलानी बिल्डिंग’ (Jilani Building) सोमवार तड़के तीन बजकर 40 मिनट पर ढह गई थी.

इमारत में 40 फ्लैट थे और करीब 150 लोग यहां रहते थे. भिवंडी (Bhiwandi), ठाणे से करीब 10 किलोमीटर दूर स्थित है. उन्होंने बताया कि इमारत गिरने (building collapse) के मामले में नगर निकाय के दो अधिकारियों को निलंबित (suspend) किया गया है और इमारत के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. धमनकर नाका के पास नारपोली में ‘पटेल कम्पाउंड’ (Patel Compound) स्थित इमारत जब ढही, उस समय उसमें रहने वाले लोग सो रहे थे. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और ठाणे आपदा मोचन बल (TDRF) के कर्मी मौके पर मौजूद हैं और तलाश अभियान जारी है. अधिकारी ने बताया कि यह इमारत भिवंडी-निजामपुर नगर निगम की जीर्ण-शीर्ण इमारतों (Dilapidated buildings) की सूची में शामिल नहीं थी.





भिवंडी में इमारत के ढहने के बाद समीप के दो भवन खाली कराये गये
महाराष्ट्र में ठाणे जिले के भिवंडी में तीन मंजिला इमारत के ढहने के कुछ घंटों बाद समीप के दो भवनों को भिवंडी निजामपुर नगर निगम ने सोमवार रात खाली करवा दिया. एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

यह भी पढ़ें: मौसम विभाग की चेतावनी- मुंबई में समुद्र में उठेंगी ऊंची लहरें, इन राज्यों में अगले तीन दिन होगी भारी बारिश

अधिकारी ने बताया कि निगम ने पहले ही इन दोनों भवनों को रहने के लिए खतरनाक घोषित किया हुआ था. धमानकर नाका के समीप नारपोली के पटेल कंपाउंड में जिलानी इमारत सोमवार तड़के ढह गयी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज