दिल्ली के बाद मुंबई में भी पटाखों पर एक्शन, फुलझड़ी और अनार जलाने की छूट

दिल्ली के बाद महाराष्ट्र और हरियाणा में पटाखों पर लिया गया बड़ा फैसला.
दिल्ली के बाद महाराष्ट्र और हरियाणा में पटाखों पर लिया गया बड़ा फैसला.

बीएमसी की ओर से साफ किया गया है कि दिवाली (Diwali) वाले दिन 14 नवंबर को प्राइवेट सोसाइटी में रहने वाले लोगों को फुलझड़ी और अनार जैसे पटाखे (crackers) जलाने की ही छूट रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 1:34 PM IST
  • Share this:
मुंबई. कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए वैज्ञानिकों ने इस बात के संकेत दिए हैं कि प्रदूषण (Pollution) बढ़ने के साथ कोरोना की रफ्तार और तेज हो सकती है. यही कारण है कि दिवाली (Diwali) से पहले ज्यादातर राज्य पटाखों (crackers) को लेकर एक्शन में आ गए हैं. दिल्ली सरकार की ओर से इस दिवाली पर पटाखों पर रोक लगाने के बाद अब महाराष्ट्र और हरियाणा सरकार ने भी इस पर बड़ा फैसला लिया है.

मुंबई की बीएमसी की ओर से पटाखों को लेकर एक सर्कुलर जारी किया गया है, जिसके मुताबिक इस बार पूरी मुंबई में पटाखों के जलाने पर रोक रहेगी. बीएमसी की ओर से साफ किया गया है कि दिवाली वाले दिन 14 नवंबर को प्राइवेट सोसाइटी में रहने वाले लोगों को फुलझड़ी और अनार जैसे पटाखे जलाने की ही छूट रहेगी. बीएमसी की ओर से जनता से अपील की गई है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस साल पटाखों के बिना ही त्योहार मनाएं. अगर हम सब मिलकर इस साल त्योहार में प्रदूषण नहीं करेंगे तो कोरोना की तीसरी वेव से बच सकेंगे. इसके साथ ही लोगों से त्योहार के समय मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की गई है.

बता दें कि इससे पहले राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी लोगों से इस साल काफी ध्यान से दिवाली मनाने की अपील की थी. उन्होंने कहा कि राज्य में फिर से लॉकडाउन नहीं लगाया जा सकता है इसलिए हम सबको मिलकर इस बार त्योहार घर के अंदर मनाने की जरूरत है.
वहीं हरियाणा सरकार ने भी इस मामले में सख्ती दिखाते हुए केवल दो घंटे की छूट दी है. हरियाणा में इस साल दिवाली और गुरुपर्व के दिन रात 8 बजे से 10 बजे तक ही पटाखों को जलाने की छूट होगी. वहीं इस साल क्रिसमस और नए साल की रात को 11.55 से 12.30 बजे तक ही पटाखे चलाए जा सकेंगे.



इसे भी पढ़ें :- कोरोना का खौफ नहीं, दिवाली से पहले खरीदारी करने हजारों की तादाद में बाजार पहुंचे लोग

दिल्ली-एनसीआर में 30 नवंबर तक पटाखों पर रोक
नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल ने पटाखा को लेकर बड़ा फैसला दिया है. NGT ने दिल्‍ली-एनसीआर में 30 नवंबर तक के लिए पटाखों पर रोक लगा दी है. इसका मतलब यह हुआ कि इस दीपावली पर लोग आतिशबाजी नहीं कर सकेंगे. इसके साथ ही NGT ने अन्‍य राज्‍यों के लिए भी अहम व्‍यवस्‍था दी है. ट्रिब्‍यूनल ने अपने अपने आदेश में कहा कि जिन राज्‍यों में वायु प्रदूषण या एयर क्‍वालिटी ठीक है, वहां 30 नवंबर तक पटाखा छोड़ा जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज