होम /न्यूज /महाराष्ट्र /BMC चुनाव से पहले BJP का मास्टर स्ट्रोक, Mumbaikers को PM मोदी देंगे 34 AC ट्रेनों की सौगात

BMC चुनाव से पहले BJP का मास्टर स्ट्रोक, Mumbaikers को PM मोदी देंगे 34 AC ट्रेनों की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 फरवरी को ठाणे-दिवा के बीच नई बनी पांचवीं और छठी ट्रेन लाइंस का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 फरवरी को ठाणे-दिवा के बीच नई बनी पांचवीं और छठी ट्रेन लाइंस का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे.

सेंट्रल रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि 9.4 किलोमीटर लंबी ठाणे-दिवा रूट की लाइन नंबर 5 और 6 इसी 8 फरवरी को बनकर तैयार ह ...अधिक पढ़ें

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 फरवरी को ठाणे-दिवा के बीच नई बनी पांचवीं और छठी ट्रेन लाइंस का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे. इन लाइंस के उद्घाटन के बाद सेंट्रल रेलवे लाइन पर 36 नई लोकल ट्रेनें चलाई जाएंगी, इनमें 34 एसी ट्रेनें होंगी. पीएम मोदी द्वारा मुंबई में इन नई लोकल ट्रेनों को हरी झंडी दिखाए जाने को भाजपा के राजनीतिक मास्टर स्ट्रोक के रूप में देखा जा रहा है.

दरअसल, आगामी दिनों में मुंबई महानगर पालिका (Brihanmumbai Municipal Corporation) का चुनाव होना प्रस्तावित है. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ठाणे में इस लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं, जबकि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के अनु​पस्थित रहने की संभावना है, क्योंकि वह स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं.

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे ने बताया कि सेंट्रल रेलवे की 5वीं और 6वीं लाइन के निर्माण पर करीब 620 करोड़ रुपए की लागत आई है. इसकी आधारशिला 2008 में रखी गई थी और 2022 में जाकर निर्माण कार्य पूरा हुआ है. इन दोनों लाइंस के शुरू होने के बाद मुंबई से दूसरे राज्यों को जाने और दूसरे राज्यों से मुंबई आने वाली ट्रेनों को अब लोकल ट्रेनों की पासिंग का इंतजार नही करना पड़ेगा.

सेंट्रल रेलवे मेन लाइन पर वर्तमान में 10 ट्रेनें संचालित करती है, जबकि हार्बर लाइन पर 32 ट्रेनें चलती हैं. सेंट्रल रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि 9.4 किलोमीटर लंबी ठाणे-दिवा रूट की लाइन नंबर 5 और 6 इसी 8 फरवरी को बनकर तैयार हुई हैं. इन लाइनों के शुरू हो जाने पर सेंट्रल रेलवे 36 नई ट्रेनें संचालित कर सकेगा, जिसमें 34 एसी और 2 नॉन एसी ट्रेनें शामिल हैं.

इसके साथ मेन लाइन पर संचालित होने वाली कुल एसी ट्रेनों की संख्या बढ़कर 44 हो जाएगी. सेंट्रल रेलवे ने मेन लाइन पर एसी ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के लिए, हार्बर लाइन से 16 एसी ट्रेनों को मेन लाइन पर शिफ्ट करने का फैसला किया है. इसकी वजह से अब हार्बर लाइन पर एसी ट्रेनों की संख्या 32 से घटकर 16 र​ह जाएगी. सेंट्रल रेलवे के मेन लाइन, हार्बर लाइन, ट्रांस हार्बर लाइन और थर्ड हार्बर लाइन को मिलाकर कुल ट्रेन सर्विसेज की संख्या 1810 हो जाएगी.

मुंबई लोकल के या​त्रियों ने एसी ट्रेन सर्विस में अभी उतनी दिलचस्पी नहीं दिखाई है, लेकिन सेंट्रल रेलवे को भरोसा है कि एसी ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बढ़ने से यात्रियों की संख्या भी बढ़ेगी. मुंबई लोकल की एसी ट्रेनों की कुल पैसेंजर कैपेसिटी 5964 है, जिसमें 1028 सीटिंग और 4936 स्टैंडिंग कैपेसिटी है. फरवरी में सेंट्रल रेलवे की एसी ट्रेनों में प्रतिदिन औसत राइ​डरशिप 2500 से 3000 रही.

रेल मंत्री ने पहले ही निर्देश दे रखा है कि एसी ट्रेनों के सिंगल जर्नी टिकट किराए में बदलाव किया जाए. वहीं सीजनल टिकट किरायों में बदलाव की संभावना कम है. हालांकि, इस संबंध में अभी आधिकारिक आदेश नहीं पारित हुआ है.

Tags: Mumbai, Mumbai Local train

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें