लाइव टीवी

महाराष्ट्र चुनाव 2019: सावरकर को भारत रत्न, एक करोड़ युवाओं को नौकरी- BJP के घोषणापत्र में वादों की भरमार

News18Hindi
Updated: October 15, 2019, 1:13 PM IST
महाराष्ट्र चुनाव 2019: सावरकर को भारत रत्न, एक करोड़ युवाओं को नौकरी- BJP के घोषणापत्र में वादों की भरमार
संकल्प पत्र जारी करने के दौरान बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम दवेंद्र फडणवीस व अन्‍य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे.

सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra fadnavis) और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने जारी किया मैनिफेस्टो (Manifesto), कवर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ दिखे फडणवीस.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2019, 1:13 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 (Maharashtra Assembly Election 2019) को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मंगलवार को अपना चुनावी घोषणा पत्र (Manifesto) जारी कर दिया. संकल्प पत्र के नाम से जारी किए गए घोषणा पत्र के कवरपेज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadanvis) की तस्वीर है. इस दौरान बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम दवेंद्र फडणवीस और अन्‍य वरिष्ठ नेता मौजूद थे.

मैनिफेस्टो का मुख्य केंद्र अर्थव्यवस्‍था को रखा गया है और ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिए रोडमैप तैयार किया गया है. इसके साथ ही युवाओं को लुभाने के लिए फिर रोजगार का पासा फेंका गया है. बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में पांच साल के कार्यकाल के दौरान एक करोड़ नौकरियां देने का वादा किया है. सीएम फडणवीस ने घोषणा की कि ज्योतिराव फुले, सावित्री फुले और सावरकर को भारत रत्न देने के संबंध में केंद्र सरकार से सिफारिश की जाएगी. घोषणा पत्र जारी करने से पहले बीजेपी ने अपना एक थीम सॉन्ग भी लॉन्च किया.



बीजेपी के घोषणा पत्र की प्रमुख बातें
Loading...


  • एक करोड़ नौकरियां दी जाएंगी.

  • नदियों को जोड़ा जाएगा.

  • बारिश और बाढ़ के समय समुद्र में बह जाने वाला पानी विदर्भ और मराठवाड़ा के साथ ही अन्य सूखा प्रभावित इलाकों की तरफ डायवर्ट किया जाएगा.

  • ट्रिलियन डॉलर इकोनॉकी के लिए रोडमैप.

  • ज्योतिराव फुले, सावित्री फुले और सावरकर को भारत रत्न देने के संबंध में केंद्र सरकार से सिफारिश की जाएगी.


पांच साल में 59 लाख को दिया रोजगार
इस दौरान जेपी नड्डा ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र की राजनीति का मूल बदल दिया है. पांच साल पहले तक महाराष्ट्र भ्रष्टाचार वाला प्रदेश था, सीएम एक म्यूजिकल चेयर की तरह था. लेकिन आज यह एक करप्‍शन फ्री स्टेट है. प्रदेश में ट्रांसपेरेंसी और स्टेबिलिटी आई है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पिछले पांच साल में महाराष्ट्र में 59 लाख लोगों को रोजगार मिला है.

पीएमसी बैंक मुद्दा उठाएंगे
घोषणा पत्र जारी करने के बाद सीमए फडणवीस ने कहा कि चुनावों के बाद हम पीएमसी बैंक का मुद्दा केंद्र के सामने उठाएंगे. उन्होंने कहा कि हम केंद्र सरकार से गुजारिश करेंगे कि खाताधारकों का रुपया जल्द से जल्द उन्हें वापस मिले. मैं खुद इस मसले को सुलझाने का प्रयास करुंगा.

21 अक्टूबर को वोटिंग, 24 को आएंगे परिणाम

बता दें कि महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. इसी दिन हरियाणा के भी 90 सीटों पर विधानसभा का चुनाव होना है. जबकि इसके तीन दिन बाद यानी 24 अक्टूबर को इन दोनों राज्यों के नतीजे आएंगे.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 10:43 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...